टीमों के गठन में अटकी कार्रवाई

जागरूक हो रहे हैं पॉलीथिन को लेकर लोग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 11:25 PM (IST) Updated:Wed, 18 Jul 2018 11:25 PM (IST)
टीमों के गठन में अटकी कार्रवाई
टीमों के गठन में अटकी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, एटा: पॉलीथिन बैन के पहले दिन शहर में की गई हल्की कार्रवाई के बाद से मामला ठंडा पड़ा है। कार्रवाई की रफ्तार बढ़ने के बजाए बिल्कुल रुक गई है। हालांकि तमाम व्यापारी और आम लोग पॉलीथिन बैन को उचित मानते हुए स्वयं इसका प्रयोग न करने को जागरूक हो रहे हैं।

प्रदेश सरकार ने 15 जुलाई से 50 माइक्रोन से पतली पॉलीथिन प्रतिबंधित कर दी है। इसे लेकर पहले दिन नगर पालिका की टीम ने कई बाजारों में घूमकर लोगों को पॉलीथिन का प्रयोग न करने के लिए जागरूक किया। कुछ दुकानों से पॉलीथिन भी जब्त की। जबकि अगले दिन जिला प्रशासन की बैठक में बताया गया कि कार्रवाई के लिए शासन से जो निर्देश मिले हैं उसके तहत 12 विभागों से जुड़े अधिकारियों की टीमें गठित की जाएंगी। इसके बाद ये टीमें कार्रवाई करेंगी। इन निर्देशों पर नगर पालिका के अधिकारी-कर्मचारी शिथिल हो गए। तीन दिन से न तो कहीं पॉलीथिन जब्त की गई और न ही जागरूकता के प्रयास किए जा रहे हैं।

उधर किसी तरह की कार्रवाई न होने से इसका नकारात्मक संदेश जा रहा है। लोग पहले की तरह ही आदेश को औपचारिकता मान रहे हैं। जिसके चलते पॉलीथिन प्रयोग शुरू कर दिया गया है। दिखावे के लिए दुकान पर पॉलीथिन बैन के नोटिस लगा रखे हैं। जबकि ग्राहकों को सामान पॉलीथिन कैरी बैग में रखकर दिया जा रहा है। एडीएम प्रशासन धर्मेंद्र ¨सह ने बताया कि टीमों के लिए अधिकारियों के नाम तय कर लिए गए हैं। गुरुवार को इसका आदेश जारी कर कार्रवाई शुरू करा दी जाएगी।

जलेसर, अलीगंज में चलाया अभियान

------------

जागरण संवाददाता, जलेसर/अलीगंज: जलेसर और अलीगंज में पॉलीथिन के विरोध में अभियान चलाया गया। इस दौरान जलेसर में 30 किलो पॉलीथिन जब्त की गई। नायब तहसीलदार के नेतृत्व में नगर में पालिका प्रशासन ने अभियान के तहत आगरा अड्डा चौराहा स्थित महाराणा प्रताप चौक से कटरा चौकी चौराहा तक व्यापारियों से पॉलीथिन जब्त की। सफाई व खाद्य निरीक्षक रचना गुप्ता ने बताया कि पहले चरण में तहसील मार्ग से अभियान शुरू किया गया है। अभियान चरणबद्ध तरीके से नगर के विभिन्न क्षेत्रों को जोन में बांटकर चलाया जाएगा। एसडीएम रामशंकर ने बताया कि यदि किसी व्यापारी से पॉलीथिन बरामद होती है तो नियमानुसार एक से 25 हजार रुपये तक जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने व्यापारियों व ग्राहकों से कपड़े का थैला प्रयोग करने का आह्वान किया। अभियान के दौरान कोतवाली प्रभारी देवेंद्र ¨सह, एसआइ राकेश कुमार सहित पालिका के कर्मचारी मौजूद थे। अलीगंज में पुलिस उपाधीक्षक अजय भदौरिया तथा प्रभारी निरीक्षक रामसिया मौर्य ने पुलिस बल के साथ नगर में पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चलाया। दुकान-दुकान पहुंचकर लोगों से पॉलीथिन का प्रयोग न करने की अपील की। पुलिस उपाधीक्षक ने चेतावनी दी कि यदि किसी दुकानदार के पास प्रतिबंधित पॉलीथिन पाई जाएगी तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी