अलीगंज और जलेसर में होगी एमडीआर टीबी की जांच

दोनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को मिलीं ट्रूनैट मशीनें अभी तक केवल जिला मुख्यालय पर ही थी सुविधा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 06:19 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 06:19 AM (IST)
अलीगंज और जलेसर में होगी एमडीआर टीबी की जांच
अलीगंज और जलेसर में होगी एमडीआर टीबी की जांच

एटा: अलीगंज और जलेसर के टीबी मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। अब एमडीआर (मल्टी ड्रग रेसिस्टेंट) टीबी की जांच वहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी हो सकेगी। इसके लिए दोनों स्वास्थ्य केंद्रों को ट्रूनैट मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं।

टीबी की जटिलता की स्थिति एमडीआर है, जिसमें इलाज का शुरुआती कोर्स बेअसर हो जाता है। इसकी जांच कर दूसरी स्टेज का इलाज शुरू किया जाता है। अभी तक इस जांच की सुविधा केवल जिला मुख्यालय स्थित जिला क्षय रोग केंद्र पर ही थी। अलीगंज और जलेसर की दूरी जिला मुख्यालय से काफी है, जिसमें मरीजों का पूरा दिन बीत जाता था। केंद्र सरकार ने राज्य को 458 ट्रूनैट मशीनें उपलब्ध कराई हैं। इनमें से दो मशीनें एटा को मिली हैं। एक मशीन अलीगंज और एक जलेसर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को आवंटित की गई है।

सीएमओ डा. अरविद कुमार गर्ग ने बताया कि अलीगंज व जलेसर के क्षेत्रों से क्षय रोगियों की बलगम जांच का सैंपल जिला क्षय रोग केंद्र पर आने में समय लगता था। जिससे उनका उपचार शुरू होने में भी देरी होती थी। ट्रूनैट मशीनें मिलने से यह समस्या खत्म हो जाएगी। डीटीओ डा. सीएल यादव ने बताया कि नवंबर के पहले सप्ताह में ये मशीनें लखनऊ से प्राप्त हो जाएंगी। जल्द ही उन्हें स्थापित कर क्षय रोगियों की जांच का कार्य भी शुरू करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी