टेस्टिग बढ़ाओ, गांवों में रोको कोरोना, सीएम ने दिए निर्देश

होम आइसोलेशन वाले मरीजों के यहां व्यवस्थाएं देखें अधिकारी कोरोना के लक्षण मिलने वालों को करें होम आइसोलेट

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:31 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:31 AM (IST)
टेस्टिग बढ़ाओ, गांवों में रोको कोरोना, सीएम ने दिए निर्देश
टेस्टिग बढ़ाओ, गांवों में रोको कोरोना, सीएम ने दिए निर्देश

जासं, एटा: मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान जनपद के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गांवों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए व्यापक व्यवस्थाएं करें। टेस्टिग का दायरा बढ़ाया जाए। कांटेक्ट ट्रेसिग प्रभावी हो। होम आइसोलेशन वाले मरीजों की उचित देखभाल की जाए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से तमाम सवाल-जवाब भी किए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से पूछा कि एटा में टेस्टिग की क्या स्थिति है। इस पर सीएम को रिपोर्ट दी गई कि 1200 से लेकर 1500 लोगों की टेस्टिग प्रतिदिन हो रही है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि टेस्टिग और बढ़ाई जाए, ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच होनी चाहिए, ताकि अगर कोई पाजिटिव पाया जाता है तो उसे समुचित तरीके से उपचार मिल सके। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी समितियों को ज्यादा से ज्यादा सक्रिय करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियों पर बड़ी जिम्मेदारी है, वे गांवों में देखें कि कौन बीमार है और किसे उपचार की जरूरत है। अधिकारी भी समितियों के संपर्क में रहें। आरआरटी टीमों की भी जिम्मेदारी बढ़ाने को कहा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि होम आइसोलेशन वाले मरीजों के यहां जाकर यह देखा जाए कि वे कोरोना गाइड लाइन का पालन कर रहे हैं या नहीं। अगर किसी की हालत गंभीर है तो उसे कोविड अस्पतालों में भर्ती कराया जाए। होम आइसोलेशन के मरीजों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। आवश्यकता पड़ने पर आरआरटी टीम भेजी जाएं।

उन्होंने यह भी पूछा किया कि एटा जनपद में कितनी आरआरटी टीमें हैं। इस पर सीएम को बताया गया कि 51 टीमें काम कर रही हैं। टीमों की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने आक्सीजन के बारे में भी एटा के अधिकारियों से जानकारी ली। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि जनपद में आक्सीजन पर्याप्त मात्रा में है। यहां आक्सीजन की किल्लत अब नहीं है। मुख्यमंत्री ने वैक्सीनेशन को लेकर निर्देश दिए कि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराया जाए। टीकाकरण के लिए जागरूक भी किया जाए ताकि लोग भ्रम से बच सकें। उन्होंने कोविड कमांड सेंटर से प्रतिदिन की जाने वाली काल के बारे में भी पूछा। सीएम ने निर्देश दिए कि जहां भी व्यवस्थाएं कम हैं वहां दुरुस्त की जाएं और कोविड के मरीजों की उचित देखभाल हो। वर्चुअल बैठक में जिलाधिकारी डा. विभा चहल, एसएसपी उदय शकर सिंह, एडीएम प्रशासन विवेक मिश्र, सीएमओ डा. उमेश त्रिपाठी सहित कई आला अफसर मौजूद रहे। सीएम की बैठक में चर्चा ------------------

- एटा के सरकारी अस्पतालों में 91 बेड खाली

- 75 फीसद 108 एंबुलेंस कोविड मरीजों के लिए निर्धारित

- अब तक 58201 सैंपल लिए गए

- माइक्रो कंटेनमेंट जोन की होगी निगरानी

- फिलहाल कोविड अस्पतालों में 79 मरीज भर्ती

- अब निगरानी समितियां मेडिकल किट वितरित करेंगी

chat bot
आपका साथी