गर्भपात का अड्डा बने अवैध नर्सिंग होम

अवैध रूप से चलाए जा रहे नर्सिंग होम न केवल अनाधिकृत ढंग से प्रसव कराते हैं, बल्कि ये अवैध गर्भपात के अड्डे बने हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Aug 2018 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 17 Aug 2018 11:00 PM (IST)
गर्भपात का अड्डा बने अवैध नर्सिंग होम
गर्भपात का अड्डा बने अवैध नर्सिंग होम

जागरण संवाददाता, एटा: अवैध रूप से चलाए जा रहे नर्सिंग होम न केवल अनाधिकृत ढंग से प्रसव कर जच्चा-बच्चा की जान खतरे में डाल रहे हैं। बल्कि अवैध गर्भपात का अड्डा बन गए हैं।

प्रसव कराने के लिए मानक तय किए गए हैं। शहर में गिने-चुने ही पंजीकृत नर्सिंग होम हैं, जो प्रसव कराते हैं। इनसे ज्यादा प्रसव अवैध रूप से चल रहे नर्सिंग होम में किए जा रहे हैं, जिनमें कुछ महिलाएं नर्सिंग का कोर्स करने के बाद डॉक्टर बन गई हैं तो कुछ किसी डॉक्टर के यहां कुछ साल काम कर खुद ही डॉक्टर के रूप में स्थापित हो गई हैं। जबकि न तो उनके पास पर्याप्त अनुभव और योग्यता है और न ही किसी गंभीर स्थिति से जूझने के लिए कोई इंतजाम। यहां प्रसव के दौरान बात बिगड़ने पर जच्चा-बच्चा की मौत के मामले कई बार सामने आ चुके हैं। लेकिन कभी समझौते हो जाते हैं तो कभी पुलिस में मामला पहुंच जाता है। यही वजह है कि ऐसे डॉक्टर बेखौफ अपने काम को अंजाम दे रहे हैं और उनकी संख्या भी बढ़ती जा रही है। बात केवल प्रसव तक ही सीमित नहीं हैं। इनमें से अधिक झोलाछाप अवैध रूप से गर्भपात कराने में भी माहिर हैं। नियमत: यह क्रिया निश्चित समय अवधि में ही की जा सकती है और इसके लिए डॉक्टर को स्वास्थ्य विभाग में पंजीकरण कराने के साथ ही पूरी सूचना भी भेजनी होती है। कहां हो रही ¨लग जांच?

-----------

झोलाछापों के यहां गर्भपात कोई सामान्य बात नहीं है। ऐसा नहीं है कि बच्चे की चाहत न रखने पर गर्भपात कराने महिलाएं पहुंचती हों। ऐसे में वो सरकारी अस्पताल और पंजीकृत डॉक्टर के यहां भी जा सकती हैं, लेकिन यह मामला ही दूसरा होता है। लड़कों की चाहत में कन्या भ्रूण का गला घोंटा जाता है। यूं तो सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर भ्रूण ¨लग जांच प्रतिबंधित की गई है। फिर लोगों को कहां से जानकारी मिल रही है? संभवत: पंजीकृत अल्ट्रासाउंड केंद्र में से कहीं गड़बड़ी जरूर हो रही है। इसके अलावा कुछ झोलाछापों के द्वारा पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन लगाकर जांच किए जाने की भी सूचनाएं हैं। नर्सिंग होम पर मिले रजिस्टर से खुलेंगे राज

-----------

बीते दिन स्वास्थ्य विभाग के छापे में प्रेमनगर स्थित एक नर्सिंग होम से रजिस्टर मिला था, जिसमें गर्भपात का ब्यौरा दर्ज था। यह नर्सिंग होम उस व्यक्ति का ही बताया गया है जिसके खिलाफ कुछ दिन पहले ही जबरन रूप से खून निकालने के मामले में रिपोर्ट दर्ज की गई है। स्वास्थ्य महकमा इस रजिस्टर की पड़ताल कर रहा है। इससे महत्वपूर्ण राज खुल सकते हैं। शहर में इन स्थानों पर अवैध ठिकाने

-----------

प्रेमनगर

हाजीपुरा

शांति नगर

पीपल अड्डा

रैवाड़ी मुहल्ला

निधौली कलां रोड वर्जन

----------

शिकायत और सूचनाओं के आधार पर झोलाछाप और अवैध नर्सिंग होम पर छापेमारी की जा रही है। कई लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं। जवाब न मिलने या संतोषजनक न होने की स्थिति में एफआइआर भी दर्ज कराई गई हैं। अभियान लगातार जारी रहेगा।

- डॉ. चंद्रशेखर शर्मा, एसीएमओ

chat bot
आपका साथी