डेयरीफन आइसक्रीम में डिटर्जेंट और अमोनियम सल्फेट

नामचीन कंपनी की ब्रांडेड आइसक्रीम जांच में मानव स्वास्थ्य के लिए असुरक्षित पाई गई है। इसमें डिटर्जेंट और अमोनियम सल्फेट जैसे घातक तत्व मिले हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने 22 अप्रैल को शहर में जीटी रोड स्थित क्वालिटी होटल के पास जीवतराम पान भंडार की दुकान विभिन्न खाद्य और पेय पदार्थों के नमूने लिए थे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Oct 2018 10:47 PM (IST) Updated:Sun, 28 Oct 2018 10:47 PM (IST)
डेयरीफन आइसक्रीम में डिटर्जेंट और अमोनियम सल्फेट
डेयरीफन आइसक्रीम में डिटर्जेंट और अमोनियम सल्फेट

जागरण संवाददाता, एटा: नामचीन कंपनी की ब्रांडेड आइसक्रीम जांच में मानव स्वास्थ्य के लिए असुरक्षित पाई गई है। इसमें डिटर्जेंट और अमोनियम सल्फेट जैसे घातक तत्व मिले हैं।

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने 22 अप्रैल को शहर में जीटी रोड स्थित क्वालिटी होटल के पास जीवतराम पान भंडार की दुकान विभिन्न खाद्य और पेय पदार्थों के नमूने लिए थे। इसमें डेयरीफन की आइसक्रीम का नमूना भी शामिल था। लखनऊ की राज्य प्रयोगशाला में जांच के दौरान इस आसइक्रीम मानकों पर फेल पाई गई। इसमें फैट की मात्रा कम थी। कंपनी और संबंधित व्यवसायी इस जांच रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं थे। प्रावधान के मुताबिक उन्होंने दूसरी जांच के लिए अपील की। जिस पर नमूना कोलकाता स्थित केंद्रीय जांच प्रयोगशाला को भेजा गया। लेकिन यहां से जो रिपोर्ट आई है, वह राज्य प्रयोगशाला की रिपोर्ट से भी ज्यादा गंभीर है। इसमें डिटर्जेंट, अमोनियम सल्फेट और माल्टो डेक्सट्रिन पाया गया है। ये तत्व स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग के अभिहीत अधिकारी जेपी तिवारी ने बताया कि निर्धारित मानकों के अनुसार ये तीनों ही तत्व आइसक्रीम में नहीं होने चाहिए। न ही इनकी मौजूदगी कहीं अंकित की गई। यह नियमों के उल्लंघन के साथ ही मानव स्वास्थ्य से खिलवाड़ का मामला है, जो दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है। विभाग से अनुमति मिलने के बाद एसीजेएम कोर्ट में मुकदमा दायर किया जाएगा। इसमें संबंधित व्यवसायी जीवतराम के साथ ही वितरक सीताराम ट्रेडर्स और निर्माता कंपनी डायमेंड वैली गार्ड प्रा.लि., नई दिल्ली को पक्षकार बनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी