शिक्षा की ज्योति जलाने को निकला कारवां

जागरण संवाददाता, एटा: नए शिक्षासत्र के आगाज के साथ ही बुधवार को मुख्यालय पर 'स्कूल चलो' के नारे गूंज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Apr 2018 10:42 PM (IST) Updated:Wed, 04 Apr 2018 10:42 PM (IST)
शिक्षा की ज्योति जलाने को निकला कारवां
शिक्षा की ज्योति जलाने को निकला कारवां

जागरण संवाददाता, एटा: नए शिक्षासत्र के आगाज के साथ ही बुधवार को मुख्यालय पर 'स्कूल चलो' के नारे गूंज उठे। शिक्षा की अलख जगाने के लिए अधिकारी, शिक्षकों और बच्चों का कारवां सड़कों पर उतरा। इसमें शिक्षा के प्रति प्रेरित करने वाले संदेश गुंजायमान हुए। वहीं छह से 14 साल तक के बच्चों के शत फीसद नामांकन को लेकर लोगों को प्रेरित किया गया। बच्चों ने शिक्षित बनने का संकल्प लिया। वहीं अभिभावकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

जनपदीय 'स्कूल चलो' रैली का शुभारंभ कलक्ट्रेट परिसर पर मारहरा विधायक वीरेंद्र ¨सह लोधी, मुख्य विकास अधिकारी उग्रसेन पांडेय तथा ज्वाइंट मजिस्ट्रेट महेंद्र ¨सह तंवर ने संयुक्त रूप से किया। अभियान की सफलता के लिए आसमान में गुब्बारे छोड़े गए। वहीं अधिकारियों ने कबूतर उड़ा कर संदेश दिया। विधायक ने कहा कि सरकार का मुख्य फोकस शिक्षा पर है। सरकारी स्कूलों में हर सुविधा दी जा रही है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट महेंद्र ¨सह तंवर ने कहा कि शिक्षा महत्वपूर्ण पहलू है और सरकार ने इसका अधिकार हर छह से 14 तक के बच्चे को दिया है। सीडीओ ने कहा कि कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित नहीं रहना चाहिए। अभिभावक बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए स्कूलों में बच्चों का नामांकन जरूर कराएं। इसके साथ ही पांच अप्रैल को विकास खंड स्तर पर स्कूल चलो अभियान, छात्र नामांकन, आउट आफ स्कूल बच्चों को चिन्हांकित करने के संदर्भ में कार्यक्रम आयोजित किया जाए, जिसमें जनप्रतिनिधि, अभिभावकों तथा विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों आदि को आमंत्रित अवश्य किया जाए। न्याय पंचायत स्तर पर भी 'स्कूल चलो' अभियान, छात्र नामांकन तथा उपस्थिति के संदर्भ में आयोजन किये जाएं।

रैली गांधी मार्केट, जीटी रोड, सकीट रोड होते हुए जीआईसी में संपन्न हुई। हाथों में स्लोगन पट्टिका लिए बच्चों ने उद्घोष करते हुए शिक्षा की अलख जगाई। 'आधी रोटी खाएंगे, बच्चों को जरूर पढ़ाएंगे', 'पढ़ी लिखी लड़की, रोशनी घर की' आदि संदेश गूंजते रहे। रैली के समापन पर बीएसए एसके तिवारी ने योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही हर छह से 14 साल तक के बच्चे के नामांकन पर जोर दिया। समन्वयक सामुदायिक सहभागिता मदनचंद्र राजपूत द्वारा रैली में प्रतिभाग करने वाले सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं बच्चों का आभार व्यक्त किया गया। इस दौरान खंड शिक्षाधिकारी नीरजा चतुर्वेदी, जिला समन्वयक संजय मिश्रा, अमित चौहान, संजय यादव, मुनीश यादव, दयानंद श्रीवास्तव, मनोज यादव, विवेक यादव के अलावा दर्जनों स्कूलों के बच्चे और शिक्षक भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी