चिकित्सकों ने दी एड्स बचाव की जानकारियां

जागरण संवाददाता, एटा: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा आयोजित सेमिनार में चिकित्सकों ने एड्स रोग के कार

By Edited By: Publish:Sun, 04 Dec 2016 05:16 PM (IST) Updated:Sun, 04 Dec 2016 05:16 PM (IST)
चिकित्सकों ने दी एड्स बचाव की जानकारियां

जागरण संवाददाता, एटा: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा आयोजित सेमिनार में चिकित्सकों ने एड्स रोग के कारणों व बचाव की जानकारी दी।

एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. राजेश सक्सेना के आवास पर आयोजित सेमिनार में सचिव डा. आशुतोष गुप्ता ने बताया कि देश में एड्स रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। विश्व में 25 से 30 लाख लोग इस बीमारी से काल के गाल में समा रहे हैं। इसमें 5 लाख बच्चे शामिल है। इस रोग से ग्रसित व्यक्ति अपनी प्राकृतिक प्रतिरक्षण क्षमता को खो देता है। सर्वाधिक संख्या में असुरक्षित यौन संबंध से यह रोग फैलता है। वहीं दूषित रक्त के चढ़ाने से भी लोग इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। चिकित्सकों ने बताया कि यह रोग हाथ मिलाने, साथ रहने, साथ खाना खाने से नहीं फैलता। चिकित्सकों ने लोगों को संयमित जीवन जीने और रक्त की जांच कराने के लिए प्रेरित किया।

सेमीनार में डा. निर्मल जैन, डा. श्याम ¨सह शाक्य, डा. शैलेंद्र जैन, डा. हरीश गुप्ता, डा. रूपा जैन, डा. राजीव कुलश्रेष्ठ, डा. हरिओम गुप्ता, डा. प्रदीप गुप्ता, डा. अभिनव दुबे, डा. वीरेंद्र उपाध्याय, डा. रतन वर्मा, डा. एके सक्सेना, डा. वीके गुप्ता, डा. मुकेश जैन, डा. पीके मित्तल, डा. वीके पाल आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी