स्कूल खुलने की बारी, पूरी हुई तैयारी

जागरण संवाददाता, एटा: बुधवार से नए शिक्षा सत्र में पुन: स्कूल खुल जाएंगे। जिसे लेकर एक ओर स्कूल संचा

By Edited By: Publish:Tue, 30 Jun 2015 08:54 PM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2015 08:54 PM (IST)
स्कूल खुलने की बारी, पूरी हुई तैयारी

जागरण संवाददाता, एटा: बुधवार से नए शिक्षा सत्र में पुन: स्कूल खुल जाएंगे। जिसे लेकर एक ओर स्कूल संचालकों की तैयारी है तो दूसरी ओर लगभग डेढ़ महीने की मौजमस्ती के बाद बच्चों का बस्ता भी स्कूल जाने के लिए सजता नजर आया। अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने की तैयारियों में मशगूल दिखे। पुस्तक विक्रेताओं के यहां काफी रौनक भी दिखी। उधर सरकारी स्कूलों के लिए भी शिक्षक स्कूल जाने की तैयारी में हैं।

वैसे तो नए शिक्षा सत्र की शुरुआत अप्रैल माह में हो चुकी है। लेकिन डेढ़ माह के अवकाश के बाद बच्चे फिर से बस्ता सजाते दिखे। वहीं अपने-अपने स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए स्कूल संचालकों की टीमें गली मुहल्लों में इसीलिए सक्रिय रहीं ताकि अधिक से अधिक बच्चों को एडमीशन देकर अपने स्कूलों को मजबूत कर सकें। स्कूलों में भी में अभिभावकों को रिझाने के लिए कई दिनों से भव्यता प्रदान करने के साथ ही प्रधानाचार्य कक्ष को दमकाने की तैयारी पूरी की जाती रही।

स्कूल खुलने को लेकर दूसरे स्थानों पर अपनी रिश्तेदारियों में गए बच्चे लौटकर आने के बीच अभिभावकों ने उन्हें स्कूल भेजने के लिए तैयारियों में पूरा दिन बिताया। ड्रेस, कापी-किताबों के अलावा रबड़, पेंसिल और शिक्षण के लिए अन्य संसाधन जुटाकर बस्तों को तैयार करने में लगे रहे हालांकि काफी लंबी मौजमस्ती के बाद बुधवार से स्कूल जाने को लेकर तमाम बच्चों को फिर डर सताता नजर आया। ऐसे में अभिभावक उन्हें समझाते-बुझाते स्कूल भेजने के लिए उनकी मनोस्थिति को बदलने के प्रयासों में भी लगे रहे। पुस्तक विक्रेताओं के यहां भी सुबह से लेकर शाम तक तमाम अभिभावक बस्ते की तैयारी के लिए बच्चों के साथ खरीददारी करते दिखाई दिये। चूंकि बारिश का मौसम इन दिनों शबाब पर है। इस कारण नौनिहालों को बारिश से बचाने के लिए भी बस्ते के साथ अभिभावकों ने इंतजाम किए हैं। यही नहीं शिक्षा सत्र के लिए बच्चों को स्कूल भेजने के अलावा अभी से ट्यूटरों की तलाश भी शुरू हो गई है।

प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में दिखेगी रौनक

परिषदीय प्राथमिक व उच्चप्राथमिक स्कूल भी बुधवार से खुल जायेंगे। वहीं माध्यमिक स्कूलों में भी नई प्रवेश प्रक्रिया की तैयारियां होने के साथ ही रौनक नजर आएगी।

chat bot
आपका साथी