सीट के लिए तनाव नहीं देगा आरक्षण

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा): मुसाफिरों को रेल सफर से पहले प्रतीक्षा की चिंता नहीं सताएगी। रेलवे ने

By Edited By: Publish:Sun, 29 Mar 2015 06:55 PM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2015 06:55 PM (IST)
सीट के लिए तनाव नहीं देगा आरक्षण

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा): मुसाफिरों को रेल सफर से पहले प्रतीक्षा की चिंता नहीं सताएगी। रेलवे ने मुसाफिरों को पक्का टिकट देने की तैयारी शुरू कर दी है। मुसाफिर 120 दिन पहले रिजर्वेशन करा सकेंगे। इसके लिए पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) में बदलाव शुरू हो गया है। 1 अप्रैल से 60 के बजाय 120 दिन पहले रिजर्वेशन टिकट मिलेगा।

मुसाफिरों को सहूलियत भरी योजना का लाभ एक अप्रैल से मिलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए रेलवे की इंजीनियरिंग टीम ने पीआरएस में बदलाव शुरू कर दिए हैं। वर्तमान में मुसाफिरों को 60 दिन यानी दो महीने पहले रिजर्वेशन टिकट मिलते हैं। इसीलिए टिकट पक्का नहीं मिल पाता था लेकिन अब चार महीने पहले टिकट मिलने से कंफर्म टिकट मिलेगा। इससे उन्हें सफर में वेटिंग की चिंता नहीं सता सकेगी। उधर रिजर्वेशन की तरह साधारण टिकट भी एसएमएस से देने की तैयारी चल रही है। यह भी मई-जून तक पूरा हो जाएगा। स्थानीय रेलवे स्टेशन पर भी नए बदलाव को लेकर इंजीनियर जुटे हुए हैं।

इज्जत नगर मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह के मुताबिक यात्री एक अप्रैल से 60 के बजाय 120 दिन पहले रिजर्वेशन करा सकेंगे। इसके लिए पीआरएस में बदलाव शुरू हो गए हैं।

chat bot
आपका साथी