धूमधाम से चढ़ाया भगवान महावीर का निर्वाण लाडू

जागरण संवाददाता, एटा: भगवान महावीर का निर्वाण दिवस गुरुवार को शहर के जैन मंदिरों में धूमधाम से मनाया

By Edited By: Publish:Fri, 24 Oct 2014 06:42 PM (IST) Updated:Fri, 24 Oct 2014 06:42 PM (IST)
धूमधाम से चढ़ाया भगवान महावीर का निर्वाण लाडू

जागरण संवाददाता, एटा: भगवान महावीर का निर्वाण दिवस गुरुवार को शहर के जैन मंदिरों में धूमधाम से मनाया गया। मंदिरों में श्रद्धालुओं ने भगवान की प्रतिमा का अभिषेक कर निर्वाण लाडू अर्पित किए। वहीं शाम को दीपदान कर महाआरती की।

भगवान महावीर के निर्वाण दिवस के अवसर पर शहर के जैन मंदिरों में भोर की पहली किरन के साथ ही लोगों की भीड़ एकत्रित होने लगी। हाथों में पूजा की थाली लिए भगवान का अभिषेक करने को आतुर लोगों के उत्साह का अतिरेक देखते ही बन रहा था। महिलाओं और बच्चों में भी अपने आराध्य के पूजन के लिए काफी ललक थी। सबसे ज्यादा भीड़ शहर के पुरानी बस्ती स्थित बड़े जैन मंदिर में देखी गई। जहां श्वेत और पीत वस्त्र धारण कर लोगों ने अपने आराध्य का अभिषेक किया तथा विधिपूर्वक पूजन कर निर्वाण लाडू अर्पित कर अपनी मनोतियां मांगी। वहीं यही हाल शहर के प्रेमनगर स्थित नशिया जी, ठंडी सड़क स्थित नेमीनाथ जिनालय, जानकी का मंदिर और चेत्यालयों का रहा। जहां पूजन-अर्चन का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। जैन धर्म के अनुयायियों द्वारा अपने अपने घरों में भी धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए। इस अवसर पर मंदिरों में कई धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। जिसमें लोगों ने बड़े उत्साह के साथ हिस्सा लिया।

बड़े जैन मंदिर में हुए प्रवचन में आचार्य सुंदर सागर ने भगवान महावीर के जीवन पर प्रकाश डाला और उनके द्वारा दिखाए रास्ते पर चलने का लोगों से आह्वान किया। देर शाम को मंदिर में भगवान महावीर की महाआरती कर सुख और सौभाग्य की कामना की।

इस अवसर पर आनंद कुमार जैन, विनय जैन, प्रदीप जैन, संजय, सुकुमाल जैन, सतीश जैन पिलुआ, जगदीश चन्द्र जैन, अनिल कुमार जैन, प्रवीन जैन, भानु कुमार जैन, प्रेमचन्द्र जैन, विकास जैन, मुन्नालाल जैन संदीप जैन, नंबरदार जैन, कुलदीप जैन, मुनेन्द्र जैन, रवेन्द्र जैन, सुन्नेश जैन, मनोज जैन, सर्वेन्द्र जैन, राजेन्द्र कुमार जैन, राजू, राजीव जैन, संजीव जैन, मंजू जैन मंत्राणी सहित बड़ी संख्या में महिला पुरुष उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी