काउंसिलिंग को लेकर फिर जुटी भीड़

By Edited By: Publish:Thu, 21 Aug 2014 08:09 PM (IST) Updated:Thu, 21 Aug 2014 08:09 PM (IST)
काउंसिलिंग को लेकर फिर जुटी भीड़

जागरण संवाददाता, एटा : जल्द ही जूनियर हाईस्कूलों में गणित, विज्ञान के शिक्षकों की पूर्ति संभव हो सकेगी। इसी उद्देश्य से गणित, विज्ञान के शिक्षकों को लेकर चल रही नियुक्ति प्रक्रिया के तहत जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर तृतीय चरण की काउंसिलिंग शुरू हो गई। काउंसिलिंग के चलते डायट पर स्थानीय व दूसरे जिलों के अभ्यर्थियों की भीड़ से गहमागहमी रही।

वैसे तो गणित व विज्ञान के शिक्षकों की भरपाई के लिए नियुक्ति प्रक्रिया पिछले कई महीनों से चल रही है। जिसके अंतर्गत दो चरण की काउंसिलिंग के अंतर्गत उच्च पात्रता वाले अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग पूर्व में हो चुकी है। एटा में दो चरणों की काउंसिलिंग के बावजूद अभी पांच दर्जन से अधिक पदों के लिए फिर से काउंसिलिंग शुरू की गई है। प्रक्रिया के तहत निर्धारित कट आफ मेरिट से दस गुना ज्यादा अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया था। इसी कारण गणित और विज्ञान के अभ्यर्थियों की खासी भीड़ रही।

दूसरे जिलों से भी काउंसिलिंग कराने के लिए पहुंचे अभ्यर्थियों का कार्य पूरा होने पर ही काउंसिलिंग बंद हुई। उधर फिर से अभ्यर्थी अपनी शत-प्रतिशत नियुक्ति हो जाने की मंशा से मेरिट तथा दूसरे जिलों में भी काउंसिलिंग कराने वालों की संख्या की स्थिति पर नजर रही। काउंसिलिंग शुक्रवार को भी विधिवत समय पर जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी