डब्लूएचओ की टीम ने जाना कालाजार का हाल

टीम ने कालाजार कार्यालय में पंजीकृत मरीजों की जांच रिपोर्ट सहित अन्य विदुओं की जांच की। इस दौरान मरीजों को दी जाने वाली सुविधा व जांच किट के बारे में जानकारी ली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 12:49 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 12:49 AM (IST)
डब्लूएचओ की टीम ने जाना कालाजार का हाल
डब्लूएचओ की टीम ने जाना कालाजार का हाल

देवरिया: डब्लूएचओ की नेशनल टीम सोमवार को दिल्ली से देवरिया पहुंची। जिला अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र पथरदेवा में कालाजार के मरीजों व मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। टीम ने ग्रामीण इलाकों में पहुंचकर देर शाम तक जांच किया।

टीम में शामिल डब्लूएचओ के कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम के राष्ट्रीय प्रभारी डा. ध्रुव पांडेय के नेतृत्व में पहुंची टीम में राज्य प्रमुख डा. तनुज शर्मा, डा. सुरेश कुमार, डिविजनल प्रभारी डा. सागर घोड़ेकर सुबह 10 बजे सीएमओ कार्यालय पहुंचे। यहां से टीम डा. आलोक कुमार पांडेय, सीएमएस डा. एएम वर्मा, कालाजार उपचार प्रभारी डा. डीके सिंह के साथ जिला अस्पताल के कालाजार उपचार केंद्र पहुंची। टीम ने कालाजार कार्यालय में पंजीकृत मरीजों की जांच रिपोर्ट सहित अन्य विदुओं की जांच की। इस दौरान मरीजों को दी जाने वाली सुविधा व जांच किट के बारे में जानकारी ली। स्टाफ नर्स से कालाजार उपचार के बारे में जानकारी लिया और आवश्यक सुझाव भी दिए। अस्पताल में मौजूद रोगियों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना। पैथालाजी में मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली और कालाजार के लिए किए गए कार्य को सराहा। इसके बाद टीम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पथरदेवा के कालाजार प्रभावित गांव धुसवा पहुंची। जहां 2020 के पीड़ित तीन मरीजों के फालोअप, उपचार और सरकारी सहायता आदि के बारे में पूछा। साथ ही कालाजार की दवा एवं छिड़काव की भी जानकारी ली गई एवं छिड़काव का तरीका बताया गया। टीम अमवा गांव पहुंच कर होलमान पांडेय से कालाजार से संबंधित सुविधाओं की जानकारी ली।

यहां परामर्शदाता डा. एसके पांडेय, सहायक मलेरिया अधिकारी सुधाकर मणि, सीपी मिश्रा, पाथ संस्था के डीटीओ डा. पंकज कुमार, आरपी भर्ती आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी