जालसाजों ने कर दी खाते से 7500 की खरीदारी

जिले में साइबर अपराध की घटनाएं नहीं रुक रही हैं। कोई ऐसा दिन नहीं है जिस दिन कोई व्यक्ति जालसाजों के चुंगल में न फंस रहा हो। खामपार थाना क्षेत्र के सिरसिया निवासी संतराज के खाते से जालसाजों ने 7500 रुपये की खरीदारी कर ली।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 10:50 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 10:50 PM (IST)
जालसाजों ने कर दी खाते से 7500 की खरीदारी
जालसाजों ने कर दी खाते से 7500 की खरीदारी

देवरिया: जिले में साइबर अपराध की घटनाएं नहीं रुक रही हैं। कोई ऐसा दिन नहीं है जिस दिन कोई व्यक्ति जालसाजों के चुंगल में न फंस रहा हो। खामपार थाना क्षेत्र के सिरसिया निवासी संतराज के खाते से जालसाजों ने 7500 रुपये की खरीदारी कर ली। पीड़ित ने एसपी से शिकायत की तो उन्होंने मामले की जांच साइबर क्राइम सेल को सौंप दी।

संतराज का एक्सिस बैंक में खाता है, जालसाजों ने उनके खाते से खरीदारी कर दी। इसकी भनक उन्हें तब लगी, जब निकासी का मैसेज मोबाइल पर आया। इसके बाद वह खाते पर रोक लगवाए और पुलिस को सूचना दी।

----------

एक सप्ताह में पांच ग्राहकों के खाते से हुई खरीदारी

देवरिया: जालसाजों के निशाने पर देवरिया के बैंक ग्राहक हैं। चार दिन पहले सेवानिवृत्त शिक्षक प्रेमचंद्र मिश्र निवासी फुलवरिया के खाते से जालसाजों ने 1 लाख 30 हजार का टिकट बना दिया। इसके अलावा सलेमपुर निवासी हरेराम के खाते को भी जालसाजों ने निशाना बनाया और 71 हजार रुपये की खरीदारी कर दी। यह तो एक बानगी मात्र है।

----------

सावधानी से रूक सकती हैं घटनाएं

अपने खाते में रुपये सुरक्षित रखने के लिए सावधानी बरतनी होगी। आप जब कार्ड लेकर रुपये निकालने एटीएम में जाएं तो देख लें कि उसमें कोई और तो नहीं है। अगर कोई है तो आप कदापि रुपये न निकालें। वह आपका एटीएम कार्ड नंबर व गुप्तकोड नंबर चुरा सकता है। इसके अलावा अगर कोई अपने को बैंक अधिकारी बनकर आपसे एटीएम कार्ड, गुप्त नंबर या फिर आधार कार्ड नंबर और ओटीपी मांगे तो कदापि न दें।

chat bot
आपका साथी