चार परिवारों में पुलिस के प्रयास से लौटीं खुशियां

देवरिया की ऐिछक ब्यूरो टीम हर सप्ताह मिला रही एक दंपती।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Oct 2020 10:00 AM (IST) Updated:Sun, 04 Oct 2020 10:00 AM (IST)
चार परिवारों में पुलिस के प्रयास से लौटीं खुशियां
चार परिवारों में पुलिस के प्रयास से लौटीं खुशियां

देवरिया: पति-पत्‍‌नी के आपसी विवाद को निस्तारित करने का कार्य पुलिस बखूबी कर रही है। ऐच्छिक ब्यूरो टीम ने सितंबर माह के चार दंपती का आपसी मनमुटाव दूर कर उन्हें एक साथ रहने के लिए प्रेरित किया। चारो दंपती खुशी-खुशी ऐच्छिक ब्यूरो से विदा हुए।

दंपती के बीच के मनमुटाव को दूर करने के लिए इस टीम का गठन किया गया है। 2019 में कुल 108 मामले ऐच्छिक ब्यूरो में आए, इनमें से 32 मामलों का पुलिस ने निस्तारण किया था। इस वर्ष जनवरी, फरवरी व मार्च में 18 मामले आए, जिसमें से 11 निस्तारण हुआ। कोरोना संक्रमण के बाद सितंबर में ब्यूरो में 13 मामले पारिवारिक विवाद के आए। टीम के प्रयास से चार दंपती आपसी मनमुटाव दूर कर एक हो गए। इनमें भलुअनी निवासी रंजनी देवी व पति कुंवर प्रताप सिंह, मदनपुर के शुक्ल करायल निवासी रंभ देवी पत्नी गोली प्रसाद, भटनी के हतवा निवासी रिकी पत्नी बबलू, भठवा धर्मपुर सलेमपुर निवासी बिदू पत्नी अखिलेश के बीच का आपसी विवाद पुलिस के प्रयास से दूर हुआ। अब यह लोग एक-दूसरे के साथ अच्छे से रह रहे हैं।

ऐसे कराया जाता है समझौता

दंपती के बीच का आपसी विवाद जब ऐच्छिक ब्यूरो के पास पहुंचता है तो पुलिस टीम पहले दोनों पक्षों से बात करती है और फिर दंपती को आमने-सामने बैठा कर बात कराती है। जिससे आपसी मनमुटाव दूर होता है। जब वह साथ रहने को राजी हो जाते हैं तो उन्हें अच्छे से रहने की सलाह दी जाती है।

पारिवारिक विवाद सुलझाने के लिए ऐच्छिक ब्यूरो का गठन किया गया है। यह टीम बेहतर काम कर रही है।

डा.श्रीपति मिश्र, एसपी

chat bot
आपका साथी