जिला अस्पताल में लगेगा आक्सीजन प्लांट

कैचवर्ड- सुविधा क्रासर - विशेष सचिव उप्र. शासन ने चिकित्सा अधीक्षक को भेजा पत्र - विभाग ने जमी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:57 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:57 PM (IST)
जिला अस्पताल में लगेगा आक्सीजन प्लांट
जिला अस्पताल में लगेगा आक्सीजन प्लांट

जागरण संवाददाता, देवरिया: स्वास्थ्य विभाग समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए जानी जाने वाली संस्था बिल एंड मिलिडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) उप्र. के 10 अस्पतालों में पीएसए आक्सीजन प्लांट स्थापित करने जा रहा है। इन जिलों में देवरिया का भी नाम शामिल है। संस्था ने आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए 10 अस्पतालों की सूची उत्तर प्रदेश शासन से मांगी थी, जिस पर यह निर्णय लिया गया है। इसके तहत लखनऊ के दो अस्पतालों और नौ अन्य जिलों के एक-एक अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे।

विशेष सचिव उत्तर प्रदेश शासन प्रांजल यादव ने जिन अस्पतालों में पीएसए आक्सीजन प्लांट लगने हैं, उनके मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, अधीक्षिका को पत्र भेजकर उचित व्यवस्था करने को कहा है। इसके लिए डा. देवेंद्र खंडैत, डिप्टी डायरेक्टर एंड कंट्री लीड स्टेट हेल्थ सिस्टम इण्डिया, कंट्री आफिस बिल एंड मिलिडा गेट्स फाउंडेशन से संपर्क स्थापित करने को कहा गया है। पीएसए आक्सीजन प्लांट स्थापित करने में सिविल कार्य और विद्युतीकरण आदि का कार्य पाथ संस्था द्वारा कराया जाएगा।

--

शासन से पत्र आया है। लखनऊ से फोन भी आया था। मैंने कहा जमीन उपलब्ध है आप लोग आकर चिह्नित कर लें। जल्द ही आक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य शुरू होने की उम्मीद है।

डा. आनंद मोहन वर्मा, सीएमएस, जिला अस्पताल।

--

स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों से उलझा युवक

जासं, लार: थाना क्षेत्र के मटियरा जगदीश में कोरोना पाजिटिव की जांच करने पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों से पाजिटिव युवक उलझ गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने समझाकर उसे शांत कराया।

गांव के एक युवक के कोरोना संदिग्ध होने की सूचना पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लार की टीम पहुंची। कर्मचारी जब युवक को बुलाने लगे तो वह उनसे उलझ गया। टीम ने इसकी जानकारी लार थाने को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने उसे समझाकर जांच कराई और घर में रहने की सलाह देते हुए दवाएं उपलब्ध कराई गई।उधर भरौली गांव में भी बुजुर्ग महिला के पाजिटिव निकलने के बाद एसडीएम ओमप्रकाश, सीओ कपिलमुनी सिंह पहुंचे और घर की बैरिकेडिग कराई।

--

कोविड अस्पताल के लिए धन देने की घोषणा की

भाटपार रानी: वार्ड संख्या 42 भाटपार रानी पूर्वी के जिला पंचायत सदस्य व उद्यमी अजय कुशवाहा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसुई व भुड़वार में 20- 20 बेड के कोविड अस्पताल बनाए जाने पर उस पर आने वाले सभी व्यय व्यक्तिगत तौर पर देने की घोषणा की है। उन्होने इस आशय का पत्र तहसीलदार अश्वनी कुमार को सौंपा। जिसके बाद तहसीलदार ,नायब तहसीलदार ने दोनों अस्पतालों का जायजा लिया।

--

आरटीओ कार्यालय में 15 जून के बाद बनेगा लाइसेंस

देवरिया: कोरोना संक्रमण को देखते हुए आरटीओ कार्यालय में लाइसेंस बनाने का कार्य स्थगित कर दिया गया है। 17 से 29 मई तक किए गए आवेदनों के लि अब 15 जून के बाद दोबारा समय तय होगा।

यह जानकारी सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन राजीव चतुर्वेदी ने दी।

chat bot
आपका साथी