समीक्षा के बाद बैंकों के विलय पर विचार करेगी सरकार

उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक भूपेंद्र ¨सह विश्नोई ने कहा कि जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों का विलय शीर्ष बैंक उप्र राज्य सहकारी बैंक में करने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की है। रिपोर्ट मिलने पर समीक्षा के बाद सरकार विलय की कार्रवाई पर विचार करेगी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 11:32 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 11:32 PM (IST)
समीक्षा के बाद बैंकों के विलय पर विचार करेगी सरकार
समीक्षा के बाद बैंकों के विलय पर विचार करेगी सरकार

देवरिया : उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक भूपेंद्र ¨सह विश्नोई ने कहा कि जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों का विलय शीर्ष बैंक उप्र राज्य सहकारी बैंक में करने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की है। रिपोर्ट मिलने पर समीक्षा के बाद सरकार विलय की कार्रवाई पर विचार करेगी।

वह शुक्रवार को देर शाम देवरिया-कसया जिला सहकारी बैंक में अफसरों के साथ बैठक के बाद जागरण से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों की स्थिति सुधरी है। एनपीए खातों की सूची तैयार कर ली गई है। सहायक आयुक्त एवं निबंधक (सहकारिता) के माध्यम से ऋण वसूली की जाएगी। देवरिया-कुशीनगर के लिए एक मोबाइल ब्रांच की स्वीकृति मिल गई है। मुख्यमंत्री जल्द ही इसका उद्घाटन करेंगे। अभी तक एक बार में पांच फीसद भुगतान की सुविधा है, लेकिन फरवरी से यह सीमा बढ़ाकर 25 फीसद या 25 हजार रुपये तक कर दी जाएगी। शेष रकम बचने पर 20-20 फीसद भुगतान की व्यवस्था होगी। नए वित्तीय वर्ष में गृह ऋण समेत अन्य ऋण की भी सुविधा शुरू की जाएगी। 19 साल बाद 28 फरवरी को देवरिया-कसया जिला सहकारी बैंक सभागार में वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक होगी। नए खाते खुलवाएं जा रहे हैं। देवरिया-कुशीनगर की शाखाओं को दो करोड़ रुपये कृषि ऋण वितरित करने का लक्ष्य था, लेकिन अभी तक 130 किसानों में सवा करोड़ रुपये बांटे गए हैं। इस दौरान चेयरमैन लल्लन मिश्र, एआर सुरेंद्र कुमार मौर्य, बृज किशोर मिश्र, उपेंद्र कुमार सारस्वत, वीपी मिश्र, संचित कुमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी