किसानों की समस्या को लेकर भाकपा ने दिया धरना

जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने व रसोइयों का मानदेय भुगतान सहित आठ सू़त्रीय मांगों को लेकर भारत की कम्यूनिस्ट पार्टी ने तहसील मुख्यालय पर धरना दिया। इस दौरान सभा कर सरकार के विरोध में नारेबाजी की

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 10:42 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 10:42 PM (IST)
किसानों की समस्या को लेकर भाकपा ने दिया धरना
किसानों की समस्या को लेकर भाकपा ने दिया धरना

देवरिया : जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने व रसोइयों का मानदेय भुगतान सहित आठ सू़त्रीय मांगों को लेकर भारत की कम्यूनिस्ट पार्टी ने तहसील मुख्यालय पर धरना दिया। इस दौरान सभा कर सरकार के विरोध में नारेबाजी की।

सभा को संबोधित करते हुए कामरेड सतीश ने कहा कि जिले के किसान त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। एक तरह सरकार किसानों की हितैषी बन रही है वहीं सूखा के चलते किसानों की पूंजी डूब गई है। उनका लागत मूल्य भी नहीं मिल सका। खेतों में धान की फसल सूखने के बाद भी जिले को सूखाग्रस्त घोषित नहीं किया गया। स्कूलों में कड़ी मेहनत कर रसोइयां एक हजार मानदेय पर दस घंटा अपनी ड्यूटी बजा रही है, लेकिन उनका महीनों से मानदेय का भुगतान नहीं किया गया। धरने को संबोधित करते हुए कामरेड राम निवास यादव ने कहा कि मजदूरों की मजदूरी का भुगतान नहीं किया जा रहा है। मनरेगा में काम न मिलने से मजदूरों का पलायन शुरू है। इस दौरान धरने को संजय गौंड़, गंगा देवी, शिव शंकर यादव, तारा देवी, लालचंद्र प्रसाद, राम प्रवेश, अनिल यादव आदि ने संबोधित किया। मुख्यमंत्री के नाम सौंपे गए ज्ञापन में तहसील सलेमपुर को सूखा ग्रस्त घोषित कर किसानों का कर्ज माफ करने, सार्वजनिक वितरण प्रणाली सु²ढ़ किए जाने, रसोइयों का मानदेय भुगतान करने, वृद्धा, विधवा तथा विकलांग पेंशन की तत्काल जांच कर पेंशन जारी करने की मांग की गई।

chat bot
आपका साथी