जनप्रतिनिधि बदले पर वार्ड की सूरत नहीं

भटवलिया वार्ड संख्या एक में समस्याओं का अंबार है। चुनाव दर चुनाव जनप्रतिनिधियों के चेहरे जरूर बदले, लेकिन नागरिकों की परेशानियां खत्म नहीं हुईं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 11:33 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 11:33 PM (IST)
जनप्रतिनिधि बदले पर वार्ड की सूरत नहीं
जनप्रतिनिधि बदले पर वार्ड की सूरत नहीं

देवरिया : भटवलिया वार्ड संख्या एक में समस्याओं का अंबार है। चुनाव दर चुनाव जनप्रतिनिधियों के चेहरे जरूर बदले, लेकिन नागरिकों की परेशानियां खत्म नहीं हुईं। सड़क से लेकर गंदगी और पेयजल का इंतजाम न होना, स्वच्छता का अभाव, जल निकास की अव्यवस्था जैसी समस्याओं से यहां के नागरिक जूझ रहे हैं। लोगों का कहना है कि विकास के नाम पर जनप्रतिनिधियों ने सिर्फ शिलान्यास किया, जबकि हकीकत जस की तस बनी हुई है। इसकी सुधि लेने वाला कोई नहीं है।

भटवलिया चौराहा से वार्ड में जाने वाली सड़क को छोड़ दिया जाए तो वार्ड की कोई भी सड़क चलने लायक नहीं है। डा. नागरथ की तरफ जाने वाली सड़क का खड़ंजा उखड़ा हुआ है। सड़क के किनारे सोनू मिश्र, सुशीला देवी, डा. मालिनी के मकान के निकट गंदगी व जलजमाव है। खाली प्लाटों में पानी भरने से मच्छरों की संख्या में इजाफा हो रहा है। लोगों के घरों में नियमित पानी नहीं पहुंचता है। राकेश जायसवाल के मकान से पूरब जाने वाली सड़क पाइप लाइन फटने से पानी बह रहा है। नालियां भी ओवरफ्लो कर रही हैं। प्राथमिक विद्यालय को जाने वाली सड़क खस्ताहाल है। नाली न बनने से सड़क पर घरों का गंदा पानी भरा हुआ है। सूर्यनाथ की आटा चक्की से दानोपुर जाने वाली सड़क पर पशु बांधे जा रहे हैं।

---

वार्ड में स्वच्छता के दावों की पोल खुल रही है। सफाई के अभाव में नाले ओवरफ्लो कर रहे हैं। मकानों के सामने गड्ढों में गंदा पानी व कूड़ा भरा हुआ है। सफाईकर्मी वार्ड में नहीं आते। नपा से कई बार लिखित शिकायत की गई, फिर सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ।

धनेश कुमार नागरिक

---

पेयजल का कोई इंतजाम नहीं है। जलकल द्वारा बिछाई गई पाइपलाइन में जगह-जगह लीकेज है, लिहाजा नागरिकों के हिस्से का पानी सड़कों पर व नालों में बह रहा है। शिकायत पर कार्रवाई नहीं होती। नपा को सिर्फ जल कर की वसूली से मतलब है।

-अर्जुन दीक्षित, नागरिक

----

मच्छरों के आतंक से हम लोगों का सुख चैन छिन गया है। कूड़े के ढेर व जाम नाले मच्छरों का प्रजनन केंद्र बन गए हैं। दवाओं का छिड़काव कभी नहीं होता। फा¨गग मशीन दिख भी गई तो मुख्य सड़क पर धुआं उगलते हुए दूसरे वार्ड में चली जाती है।

-धीरेंद्र प्रजापति, नागरिक

----

रात में सड़कों पर चलने में सुरक्षा को लेकर ¨चता बनी रहती है कारण कि पथ प्रकाश का कोई इंतजाम नहीं है। विद्युत पोल पर लगे प्रकाश ¨बदु खराब पड़े हैं। लटकते तार जान पर खतरा बने हुए हैं। सभासद से कहने पर भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

-ज्यादोलाल लाल जायसवाल, नागरिक

-----

मोहल्ले में दिन भर सुअर घुमते रहते हैं। हम लोगों को सरकारी योजनाओं को भी लाभ नहीं मिल पा रहा है। आवास के लिए पात्र होने के बावजूद हमें आवास नहीं मिला। घर न होने से काफी परेशानी हो रही है। कोई हमारी बात सुनने वाला नहीं है।

लालमती देवी, नागरिक

----

मोहल्ले की सड़कें चलने लायक नहीं हैं। दलित बस्ती से मुख्य सड़क की तरफ जाने वाली सड़क खस्ताहाल है। छह माह से सड़क तोड़कर छोड़ दी गई है। उबड़-खाबड़ सड़क में रोज महिलाएं गिरकर घायल हो रही है।

सरस्वती देवी, नागरिक

----

यह सही है कि वार्ड में काफी समस्याएं हैं। पूर्व में बनवाई सड़कें व नाले बिना किसी योजना के बने और निर्माण में कमीशनखोरी हुई। लिहाजा सड़कें टूट गई और नाले भी ध्वस्त हैं। मैंने जलनिकास व सड़कों के लिए कई प्रस्ताव बोर्ड में दिए, लेकिन मेरे प्रस्तावों पर नपा प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है। नपा की उपेक्षा से वार्ड का अहित हो रहा है।

-इसरावती देवी, सभासद

chat bot
आपका साथी