जिला अस्पताल देवरिया में रोज बढ़ रहे बुखार के मरीज,महकमा बेफिक्र

लाचार तीमारदारों को बाहर से खरीद रहे दवा अस्पताल में दवाओं का इंतजाम नाकाफी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 12:16 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 12:16 AM (IST)
जिला अस्पताल देवरिया में रोज बढ़ रहे बुखार के मरीज,महकमा बेफिक्र
जिला अस्पताल देवरिया में रोज बढ़ रहे बुखार के मरीज,महकमा बेफिक्र

जागरण संवाददाता, देवरिया: महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज से संबद्ध जिला अस्पताल का चिल्ड्रेन वार्ड व पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट फुल है। पीआइसीयू में एक बेड पर दो-दो मरीजों का इलाज किया जा रहा है। मौसम में बदलाव से मरीज कम होने की बजाय प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। अस्पताल में न तो पर्याप्त दवाओं का इंतजाम है न ही बेड का। अस्पताल की व्यवस्था चरमरा गई है। दिन में आठ से दस गंभीर मरीजों को जगह के अभाव में गोरखपुर रेफर किया जा रहा है।

-

बेड फुल, 48 बुखार पीड़ितों का हो रहा इलाज पीआइसीयू का 15 बेड फुल है। जिसमें 11 बेड पर दो-दो मरीज, चार बेड पर एक-एक मरीज समेत कुल 26 मरीज व अलग से बने गंभीर मरीजों के बने 20 बेड पर 22 बीमार बच्चे भर्ती हैं। जिनका इलाज किया जा रहा है। यहां भर्ती शिवांश व आराध्या के स्वजन ने बताया कि बाहर से दवा खरीदनी पड़ रही है। यहां की दवा के भरोसे तो इलाज हो चुका। आठ से 10 मरीज प्रतिदिन भेजे जा रहे बीआरडी मेडिकल कालेज

इमरजेंसी व सीएचसी-पीएचसी से दिन में औसतन आठ से दस बुखार के गंभीर मरीज पीआइसीयू आ रहे हैं। जिन्हें बेड के अभाव में बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर भेजा जा रहा है। रविवार को तीन नए मरीजों को रेफर करने के बाद खाली हुए बेड पर भर्ती किया गया।

-

डीएम के आदेश को ठेंगा, बंद रहा बुखार डेस्क

डीएम आशुतोष निरंजन ने पैथालाजी व बुखार डेस्क को रविवार को भी चलाने के लिए निर्देश दिया है। पैथालाजी भी रविवार को खुली लेकिन यहां प्रभारी ड्यूटी पर नहीं दिखे। लैब टेक्नीशियन ही कार्य करते मिले। पैथालाजी प्रभारी के नहीं रहने से कर्मचारी भी मनमानी करते दिखे। बुखार डेस्क बंद मिला। यहां कोई डाक्टर व कर्मचारी मौजूद नहीं था। शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ डा. एचके मिश्र पीआइसीयू में राउंड लेते दिखे। मौसम में बदलाव के कारण बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी है। जो दवाएं हैं उससे मरीजों का बेहतर इलाज किया जा रहा है। डाक्टर समय से राउंड ले रहे हैं। एक-एक मरीज को गंभीरता से देखा जा रहा है। जहां भी समस्या आ रही है उसका समाधान किया जा रहा है।

डा. आनंद मोहन वर्मा

प्रधानाचार्य

महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज, देवरिया

chat bot
आपका साथी