पेयजल की आस चढ़ने लगी परवान

देवरिया : महेन बाबू न्याय पंचायत क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों के लोगों को टोटी का पानी मिलने की उम्म

By Edited By: Publish:Sun, 19 Feb 2017 11:03 PM (IST) Updated:Sun, 19 Feb 2017 11:03 PM (IST)
पेयजल की आस चढ़ने लगी परवान
पेयजल की आस चढ़ने लगी परवान

देवरिया : महेन बाबू न्याय पंचायत क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों के लोगों को टोटी का पानी मिलने की उम्मीद परवान चढ़ने लगी हैं। लंबित पड़ी डेढ़ करोड़ की पेयजल परियोजना के प्रथम चरण का कार्य अंतिम दौर में है।

वर्ष 2014 में पेयजल आपूर्ति के लिए 1.5 करोड़ की लागत से बनने वाले ओवरहेड टैंक की परियोजना को मंजूरी मिली। कार्य भी शुरू हुआ जो एक माह बाद बंद हो गया। लंबे समय तक बंद पड़ी परियोजना का कार्य फिर शुरू हो गया है। टैंक का निर्माण लगभग समाप्ति की तरफ है। दूसरे चरण में पाइप लाइन का विस्तार होगा। परियोजना के पूर्ण हो जाने पर आस-पास के भदिला, जोगीबीर, कुसुम्हा, दुबौली आदि गांवों के बा¨शदों को टोटी का शुद्ध पानी पीने को मिलेगा। जगदंबा दुबे, मनीष मल्ल, डा. धनंजय ¨सह उर्फ पप्पू, अनूप मल्ल, राजन पांडेय, केशव पांडेय, शेषनाथ, अनिल गुप्ता, नमन प्रजापति, वेद यादव, विजय यादव रिशु मल्ल आदि का कहना है कि भूगर्भ जल भी दूषित हो गया है, जिसकी वजह से हैंडपंप से निकलने वाला पानी मीठा जहर साबित हो रहा है। इसके सेवन से लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

तीन हजार घरों तक पहुंचेगा पानी

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अधिकतम तीन हजार घरों को आपूर्ति के लिए कनेक्शन दिया जाना है। कनेक्शन के लिए दो तरह का शुल्क है। अनुसूचित जाति के लिए 225 रुपये व अन्य के लिए 450 रुपये का शुल्क निर्धारित है। जिन लोगों ने निर्धारित शुल्क जमा कर कनेक्शन के लिए आवेदन किया होगा उन्हीं को सप्लाई देने की व्यवस्था है।

----------

निर्माण कार्य अपने आखिरी दौर में है। बिजली सहित पाइप का कुछ कार्य शेष है। अप्रैल तक लोगों को टैंक का पानी पीने के लिए मिलने लगेगा।

अर¨वद कुमार, अधिशासी अभियंता, जलनिगम, देवरिया

chat bot
आपका साथी