विद्यालयों में दिखने लगा ठंड का असर

देवरिया: शीतलहर व ठंड के बीच अब गलन ने भी दस्तक दे दिया है, जिसके चलते लोग परेशान नजर आने लगे हैं

By Edited By: Publish:Tue, 06 Dec 2016 12:00 AM (IST) Updated:Tue, 06 Dec 2016 12:00 AM (IST)
विद्यालयों में दिखने लगा ठंड का असर

देवरिया:

शीतलहर व ठंड के बीच अब गलन ने भी दस्तक दे दिया है, जिसके चलते लोग परेशान नजर आने लगे हैं। ठंड का असर परिषदीय विद्यालयों में भी देखने को मिल रहा है और बच्चों की संख्या में कमी आने लगी है। गुरुजी के गांव में जाकर बुलाने के भी परिजन अपने बच्चों को विद्यालय नहीं भेज रहे हैं।

एक सप्ताह से ठंड तेज हो गई है। दिन भर लोगों के शरीर पर गर्म कपड़ा नजर आ रहा है तो शाम व सुबह ग्रामीण अंचलों में ठंड से निजात पाने के लिए लोग अलाव भी जला रहे हैं। शाम ढलते ही के साथ ही शीतलहर शुरू हो जा रही है जो सुबह दस बजे तक रह रही है। अब ठंड के साथ गलन ने भी दस्तक दे दिया है। जहां जन-जीवन इससे प्रभावित हो रहा हैं। सरकारी विद्यालयों में इसका असर दिखने लगा है। विद्यालय में बच्चों की संख्या घटने लगी है। सलेमपुर के गढ़वा मिश्र प्राथमिक विद्यालय पर 53 बच्चों का नामांकन है। यहां पढ़ने के लिए प्रत्येक दिन 45 से 50 के बीच में बच्चे जाते रहे हैं, लेकिन सोमवार को यहां छात्र संख्या मात्र 15 रही। जूनियर विद्यालय की भी यही स्थिति देखने को मिली। यहां 25 बच्चे पढ़ने के लिए आते रहे हैं तो सोमवार को बच्चों की संख्या 12 रही। यह तो एक बानगी मात्र है। अन्य विद्यालयों में भी छात्र संख्या कुछ इसी तरह की रही।

---------------------------------------------------------------------------------------------

ठंड बढ़ी, नहीं जले अलाव

रुद्रपुर, देवरिया : मौसम के बदलते करवट से जाड़े ने दस्तक दे दी है। रात में ठिठुरन तेज हो गई है। इस बार ठंड ने काफी पहले लोगों को कंपकंपाना शुरू कर दिया है। बावजूद इसके उपनगर सहित ग्रामीण इलाकों में अब तक अलाव नहीं जलना शुरू हुआ है, जिसके कारण लोग काफी परेशान हैं। अन्य दिनों की अपेक्षा बाजारों में ऊनी कपड़ों की मांग भी तेजी से बढ़ी है, लेकिन उस पर पिछले वर्षों की अपेक्षा नोटबंदी का असर अधिक देखा जा रहा है। ग्रामीण इलाके रामलक्षन, एकौना, पचलड़ी उसरा बाजार, पकड़ी बाजार सहित अन्य स्थानों पर सुबह तक कोहरा देखा जा रहा है। कोहरे में सुबह विद्यालय खुलने से बच्चें भी घर से निकल जा रहे हैं। अधिकांश निजी विद्यालय सुबह खुल जा रहे हैं। बच्चों को लेकर अभिभावक भी ¨चतित हैं।

---------------------------------------------------------------------------------------------

chat bot
आपका साथी