उपकेंद्र से बिजली आपूर्ति के लिए करना होगा इंतजार

देवरिया : सलेमपुर विद्युत डिवीजन क्षेत्र के विद्युत उपकेंद्रों पर पड़ने वाले भार व लोगों को बेहतर वि

By Edited By: Publish:Fri, 24 Jun 2016 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 24 Jun 2016 11:00 PM (IST)
उपकेंद्र से बिजली आपूर्ति के लिए करना होगा इंतजार

देवरिया : सलेमपुर विद्युत डिवीजन क्षेत्र के विद्युत उपकेंद्रों पर पड़ने वाले भार व लोगों को बेहतर विद्युत आपूर्ति देने के लिए करोड़ों की लागत से तीन नए उपकेंद्र तैयार किए जा रहे हैं, लेकिन संसाधन की कमी के चलते उपकेंद्रों से आपूर्ति शुरू होने में अब देर होगी। इसके लिए चार से पांच माह का इंतजार करना पड़ सकता है।

सलेमपुर विद्युत डिवीजन क्षेत्र में तीन तहसील आते हैं। सलेमपुर के अलावा बरहज व भाटपाररानी तहसील शामिल है। उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति देने के लिए जगह-जगह उपकेंद्र भी बनाए गए हैं, लेकिन अब इन उपकेंद्रों पर भार ज्यादा हो गया है। इसे देखते हुए शासन के निर्देश पर विद्युत डिवीजन क्षेत्र में तीन नए विद्युत उपकेंद्र बन रहे हैं, जिसमें सलेमपुर के मझौलीराज, भागलपुर के तेलिया कला तथा लार के फरियावडीह में कार्य तेजी से किया जा रहा है। एक-एक विद्युत उपकेंद्रों के निर्माण, फीडर के पैनल, पांच एमबीए के ट्रांसफार्मर, नई लाइन को बनाने में लगभग 32 करोड़ रुपये का खर्च आ रहा है। इन उपकेंद्रों से बिजली आपूर्ति शुरू करने का समय जुलाई तक रखा गया था, लेकिन विभाग के पास लोहे का गोल पोल न होने के चलते मुख्य लाइन नहीं बन पा रही है। जिसके चलते विद्युत आपूर्ति बहाल होने में देर होने की संभावना है। अवर अभियंता सुमन वर्मा का कहना है कि नई लाइन बनाने व ट्रांसफार्मर लगाने का कार्य अभी नहीं हो सका है। विभाग के पास अभी लोहे का पोल नहीं है। जिसके चलते यह दिक्कत हो रही है।

यहां तो नहीं है रास्ता

मझौलीराज में शासन के निर्देश पर विद्युत उपकेंद्र का निर्माण कार्य तो चालू हो गया, लेकिन वहां रास्ते की समस्या है। अवर अभियंता का कहना है कि रास्ता न होने के चलते अब यह दिक्कत हो रही है कि आखिर कैसे वहां 5 एमबीए का ट्रांसफार्मर पहुंचेगा। इसलिए तहसील में भी मैंने प्रार्थना पत्र दिया है।

chat bot
आपका साथी