पंचायत एक्ट लागू किए बगैर चुनाव कराना बेमानी

जागरण संवाददाता, देवरिया : पंचायत एक्ट पूरी तरह लागू किए बगैर पंचायत चुनाव कराना पंचायत संस्था क

By Edited By: Publish:Fri, 02 Oct 2015 10:58 PM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2015 10:58 PM (IST)
पंचायत एक्ट लागू किए बगैर चुनाव कराना बेमानी

जागरण संवाददाता, देवरिया : पंचायत एक्ट पूरी तरह लागू किए बगैर पंचायत चुनाव कराना पंचायत संस्था का अपमान है। ग्रामवासियों के साथ सरकार धोखाधड़ी कर रही है। चुने हुए व्यक्तियों का अपमान किया जा रहा है।

लोकतंत्र की असली रक्षा पंचायत एक्ट लागू कर ही हो सकती है।

उक्त विचार शुक्रवार को पंचायत प्रतिनिधि महासंघ के जिलाध्यक्ष ब्रजेंद्र मणि त्रिपाठी ने कही। वह पंचायत प्रतिनिधियों का एसएसबीएल इंटर कालेज के सभागार में आयोजित सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उप्र में पंचायत एक्ट लागू नहीं है और न ही संविधान प्रदत्त अधिकार ही लोगों को प्राप्त है। पूर्व जिला पंचायत राज अधिकारी जनार्दन शाही ने कहा कि पंचायत एक्ट के बिना पंचायत प्रतिनिधि असहाय हैं। न्याय पंचायतों का गठन किए बगैर लोकतंत्र मजबूत नहीं होगा। शिक्षा अधिकार मंच के संयोजक बाबूराम शर्मा ने कहा कि पंचायत एक्ट की मांग को सरकार लागू नहीं करना चाहती, क्योंकि इससे देश में शोषणकारी व्यवस्था की नींव हिल जाएगी। किसान नेता शिवाजी राय ने कहा कि पंचायत एक्ट नागरिक अधिकारों की माला है। इस देश की बड़ी आबादी को नागरिक हकों से वंचित रखा जा रहा है। जिस देश में नागरिकों को बुनियादी अधिकार हासिल नहीं है, वह देश कैसे विकास कर सकता है। प्रतिरोध की ताकत ही समस्याओं का समाधान करेगी।

संघ के प्रवक्ता चतुरानन ओझा ने कहा कि आज अकेले-अकेले लड़ने से काम नहीं चलेगा। संगठन सबसे बड़ी

ताकत है। जब तक न्याय पंचायतों का गठन मजबूती के साथ नहीं होगा तब तक लोकतंत्र सही मायने में लागू नहीं होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानों को भी पेंशन आदि सुविधाओं की मांग करनी होगी। यह लड़ाई अभी और आगे जाएगी। चक्रपाणि ने कहा कि ग्राम पंचायत के हाथ में सत्ता का नियंत्रण होना चाहिए। पंचायत एक्ट की लड़ाई मजदूरों, किसानों की लड़ाई के साथ मिल कर लड़नी होगी। सम्मेलन में भाजपा नेता कौशल किशोर मिश्र त्रिगुणानंद मिश्र, जितेंद्र पांडेय, सत्येंद्र यादव आदि ने भी संबोधित किया। संचालन विश्वम्भर ने किया।

इस दौरान दिनेश कुमार यादव, राजा प्रसाद, संतोष यादव, रामप्रताप ¨सह, राधेश्याम पांडेय, मोती शर्मा, मंजू चौहान, संदीप मणि त्रिपाठी, पूर्व प्रधान उपेंद्र, शकील अहमद, रोशन प्रजापति, जगदीश यादव, गो¨वद निषाद, रामअशीष यादव, भरत साहू, सीताराम भारती, मेघनाथ, अयोध्या यादव, गामा प्रसाद आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी