बच्चों का वजन लेकर दिया जाएगा कुपोषण का ग्रेड

देवरिया: राज्य पोषण मिशन अंतर्गत शून्य से पांच वर्ष तक के जनपद के सभी बच्चों का वजन लेकर उनको हर

By Edited By: Publish:Mon, 31 Aug 2015 10:06 PM (IST) Updated:Mon, 31 Aug 2015 10:06 PM (IST)
बच्चों का वजन लेकर दिया जाएगा कुपोषण का ग्रेड

देवरिया:

राज्य पोषण मिशन अंतर्गत शून्य से पांच वर्ष तक के जनपद के सभी बच्चों का वजन लेकर उनको हरा, लाल व पीला जैसे कुपोषण का ग्रेड दिया जाएगा। सामान्य कुपोषित एवं अतिकुपोषित के चिह्नांकन के लिए सामान्य निर्वाचन की भांति युद्ध स्तर पर कार्य किया जाय।

यह बातें मुख्य विकास अधिकारी कै.आलोक शेखर तिवारी ने कही। वह सोमवार को मुख्य चिकित्साधिकारी स्थित धनवंतरि सभागार में सेक्टर अधिकारियों की बैठक व प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कै.तिवारी ने निर्देशित किया कि सेक्टर अधिकारी अपने कार्यक्षेत्र के ग्राम पंचायतों में वजन दिवस की तिथियों 7 व 10 सितंबर को निरंतर भ्रमणशील रहें। प्रत्येक सेक्टर अधिकारी के साथ मदद के लिए बाल विकास की एक मुख्य सेविका भी तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता प्राप्त योजना है एवं इसमें कभी उच्च स्तर से आकस्मिक निरीक्षण किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सर्वे के अनुसार लगभग 9.4 फीसद बच्चे अतिकुपोषित हैं। इस प्रकार जनपद में लगभग 43 हजार बच्चे अतिकुपोषित चिह्नित किए जाने हैं। जबकि अभी तक मात्र 13700 बच्चे ही चिह्नांकित हो पाए हैं। उन्होंने बताया कि अभियान की रिपोर्ट सीधे उनके कार्यालय में जमा की जाएगी एवं उनके स्तर पर आवश्यक जांच के उपरांत ही इसे शासन को भेजा जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी पीके ¨सह ने वजन दिवस के संबंध में विस्तार से जानकारी दी एवं सभी सेक्टर अधिकारियों को आवश्यक प्रपत्र उपलब्ध कराएं। उन्होंने बताया कि कुल 154 सेक्टर आफिसर और 1017 ग्राम पंचायत पर्यवेक्षक वजन अभियान को सफल बनाने के लिए तैनात किए गए हैं। पर्यवेक्षक के प्रशिक्षण की तिथियां निर्धारित कर दी गई है। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिया है कि प्रशिक्षण में सेक्टर आफिसर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

इस अवसर पर अभय कुमार श्रीवास्तव, अशांक तिवारी, सीपी ¨सह, डा.पीके ¨सह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी