कल से खुलेंगे मठ-मंदिर, बच्चों और बुजुर्गों को प्रवेश नहीं

जागरण संवाददाता चित्रकूट प्रभु श्रीराम की तपोभूमि में सोमवार आठ जून से मठ-मंदिर और मस्जि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 10:42 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 06:08 AM (IST)
कल से खुलेंगे मठ-मंदिर, बच्चों और बुजुर्गों को प्रवेश नहीं
कल से खुलेंगे मठ-मंदिर, बच्चों और बुजुर्गों को प्रवेश नहीं

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : प्रभु श्रीराम की तपोभूमि में सोमवार आठ जून से मठ-मंदिर और मस्जिदों के ताले खुल जाएंगे लेकिन एक समय में सिर्फ पांच लोगों के पूजा-अर्चना करने की शर्त लगाई गई है। साथ में शारीरिक दूरी रखनी होगी। दस साल तक के बच्चों और 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को प्रवेश नहीं मिलेगा। शनिवार को डीएम शेषमणि पांडेय व एसपी अंकित मित्तल के साथ बैठक में मठ-मंदिरों के साधु-संतों, धर्मगुरुओं व मौलवियों के साथ बैठक में इस पर सहमति बनी है।

कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम ने कहा कि मठ-मंदिर, मस्जिद, लाज होटल सोमवार से खोले जाएंगे लेकिन शहर में तीन और जिले में 17 हॉट स्पॉट पूरी तरह सील रहेंगे। धार्मिक स्थलों पर आने वालों में संक्रमण की पहचान मुश्किल है। भगवान, ईश्वर व अल्लाह यह नहीं कहते कि मेरे पास आओ, अपने घर से ही पूजा-अर्चना व इबादत कर सकते हैं। सब को नियंत्रित करना होगा। प्रशासन साथ है। हर जगह वॉलंटियर्स को रखें। मास्क, सैनिटाइजर, समय-समय पर साबुन से हाथ धुलने का इंतजाम रहे। दर्शनार्थियों को जागरूक करें कि पांच लोगों से ज्यादा एक बार में मंदिर के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे। लोग सावधानी से ही महामारी से बच सकते हैं। बिना मास्क प्रवेश वर्जित रहेगा। हॉटस्पॉट क्षेत्रों के कोई भी धार्मिक स्थल नहीं खुलेंगे। एसपी ने कहा कि जिले में 64 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। भीड़ में संक्रमित को पहचानना मुश्किल है। सभी धार्मिक स्थल पर समिति का गठन कर लें। आरती व जुमा के समय विशेष ध्यान दें। कामदगिरि प्रमुख द्वार के अधिकारी संत मदन गोपाल दास ने कहा कि संकट काल में मंदिर में शारीरिक दूरी की पूरी व्यवस्था रहेगी। रामघाट में आरती स्थल पर बेरीकेडिग व पुलिस की व्यवस्था कराएं। जामा मस्जिद के धर्मगुरु ने कहा कि शारीरिक दूरी के साथ ही नमाज पढ़ेंगे। वैसे, घर पर नमाज पढ़ने का मेरा सुझाव है। एडीएम जीपी सिंह, एसडीएम कर्वी अश्विनी कुमार पांडेय, मत्य गजेंद्र नाथ मंदिर के पुजारी प्रदीप तिवारी, पंकज अग्रवाल, राम लीला पुरानी बाजार कर्वी के श्याम गुप्ता रहे।

होगी परिक्रमा, खुलेंगे कामतानाथ के पट

जिले में प्रमुख कामतानाथ स्वामी के पट आठ जून से खुलेंगे। यूपी-एमपी क्षेत्र में शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए श्रद्धालु परिक्रमा लगा सकेंगे। रामघाट, देवांगना, हनुमानधारा, स्फटिक शिला, सती अनुसुइया आश्रम, गुप्त गोदावरी समेत सभी जगह दर्शन होंगे। उधर, मानिकपुर तहसील की सीमा से सटे धारकुंडी आश्रम सतना के पट फिलहाल गुरु पूर्णिमा तक बंद रहेंगे।

chat bot
आपका साथी