पांच दिन में करें शौचालय निर्माण, नहीं तो धनराशि होगी वापस

- जिलाधिकारी ने अमचेर नेरूआ गांव में ग्रामीणों को खुले से शौच मुक्त की दिलाई शपथ जागरण सं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Jul 2018 08:19 PM (IST) Updated:Sun, 29 Jul 2018 08:19 PM (IST)
पांच दिन में करें शौचालय निर्माण, नहीं तो धनराशि होगी वापस
पांच दिन में करें शौचालय निर्माण, नहीं तो धनराशि होगी वापस

- जिलाधिकारी ने अमचेर नेरूआ गांव में ग्रामीणों को खुले से शौच मुक्त की दिलाई शपथ

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : विकास खण्ड मानिकपुर के प्राथमिक विद्यालय अमचुर नेरूआ में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत संस्कार संस्था कानपुर द्वारा स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामवासियों को स्वच्छ रहने व शौचालय का उपयोग करने के बारे में जागरूक किया गया।

जिलाधिकारी विशाख जी ने कहा कि जनपद का मारकुण्डी क्षेत्र बहुत ही सुन्दर इलाका है। इसमें अमचुर नेरूआ का भी एक भाग है। आज नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छ, सुन्दर तरीके से रहने व शौचालय का उपयोग करने को प्रेरित किया गया है इसको दृढ़ संकल्प होकर सभी लोग अपनाएं। जिलाधिकारी को जानकारी दी गई कि इस ग्राम में 116 स्वच्छ शौचालय दिये गये हैं। जिसमें से अभी तक 25 स्वच्छ शौचालय का निर्माण कराया गया है। इस पर उन्होंने कहा कि जिन लोगों को धनराशि दे दी गई है वे आज से 5 दिन के अन्दर निर्माण कार्य पूर्ण करा लें। नहीं तो उनको दी गई धनराशि अन्य लाभार्थियों को दे दी जायेगी। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि खुले में शौच न जायें, बहू-बेटियों को खुले में शौच के लिए भेजते हैं क्या यह इज्जत है। उन्होंने ग्राम प्रधान कल्ली देवी से सभी ग्रामवासियों को स्वच्छता से रहने व शौचालय का उपयोग करने की शपथ दिलवायी। ग्रामवासियों ने कहा कि 15 अगस्त तक सभी लोग स्वच्छ शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण कराकर ''खुले में शौच न जाने का संकल्प लेकर उसकी आजादी मनायेंगें''।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 2 अक्टूबर को जनपद को खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य है। इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराया जाय। ग्रामवासियों की पेयजल, आवास आदि की समस्याओं पर उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी योगेन्द्र ¨सह को निर्देश दिये कि ग्राम में लाभार्थीपरक कार्यक्रम आयोजित होना है। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मानिकपुर संदीप कुमार वर्मा, खण्ड विकास अधिकारी मानिकपुर आशाराम व जिला कोआर्डीनेटर स्वच्छ भारत मिशन कुलदीप ¨सह सहित भारी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी