कामतानाथ के पट दो दिन के लिए बंद और सीमाएं सील

जागरण संवाददाता चित्रकूट चैत्र अमावस्या मेला में मध्यप्रदेश के सतना जिला प्रशासन के प्रतिबंध लग

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 11:15 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 11:15 PM (IST)
कामतानाथ के पट दो दिन के लिए बंद और सीमाएं सील
कामतानाथ के पट दो दिन के लिए बंद और सीमाएं सील

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : चैत्र अमावस्या मेला में मध्यप्रदेश के सतना जिला प्रशासन के प्रतिबंध लगाने के बाद अब उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिला प्रशासन ने भी संतों के साथ वार्ता कर मेला प्रतिबंधित कर दिया है। साथ ही शनिवार को भगवान कामतानाथ स्वामी के पट दो दिन के लिए बंद कर दिए गए। पट अब मंगलवार को खुलेंगे। वहीं, रामघाट के मठ-मंदिरों को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। चित्रकूट की उप्र और मप्र की सीमाएं भी सील कर दी गई हैं। यह निर्णय बढ़ रहे कोरोना संकट को लेकर लिया गया है।

डीएम शुभ्रांत कुमार शुक्ल ने रामघाट स्थित खोया-पाया केंद्र में शनिवार को संतों और अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि महामारी को देखते हुए चित्रकूट नहीं आएं। घर से ही पूजा-अर्चना करें। साधु-संतों से भी कहा गया है कि श्रद्धालुओं से वे भी अपील करें। श्रद्धालु अमावस्या मेला में न आएं, क्योंकि मठ-मंदिर भी बंद रहेंगे। डीएम ने सीतापुर पुलिस चौकी प्रभारी को निर्देश दिए कि सभी मठ-मंदिरों के साधु-संतों से संपर्क करके मंदिरों को बंद कराएं। साथ ही सोमवार को अमावस्या मेला तक के लिए रामघाट में मंदाकिनी आरती भी नहीं होगी।

------

मेला में आते हैं लाखों श्रद्धालु, फैल सकता है संक्रमण

अमावस्या मेला में मंदाकिनी स्नान व कामदगिरि परिक्रमा को देश भर से लाखों श्रद्धालु आते हैं। परिक्रमा मार्ग का लगभग आधा हिस्सा मध्यप्रदेश की सीमा में आता है। मध्यप्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों रामघाट, सीतापुर, नयागांव, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवरामपुर व मानिकपुर क्षेत्र में प्रतिदिन अधिक संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में यहां भीड़ एकत्रित होने से संक्रमण फैलने का खतरा है।

-----

श्रद्धालुओं को हाथ जोड़कर करें वापस

डीएम ने एसडीएम और सीओ कर्वी को निर्देश दिए हैं कि भरतकूप, शिवरामपुर, बेड़ी पुलिया, खोही, यूपीटी तिराहा, निर्मोही अखाड़ा, एलआइसी तिराहा, रेलवे स्टेशन कर्वी व मानिकपुर जंक्शन में पुलिस बल और मजिस्ट्रेट तैनात करें। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को हाथ जोड़कर विनम्रता के साथ कोरोना संक्रमण को लेकर जानकारी देकर वापस जाने को कहें। एडीएम जीपी सिंह से कहा कि चित्रकूट जिले की सीमा से सटे जिलों के प्रशासन को भी पत्राचार करके बताएं।

----

मप्र में है पूरी तरह लॉकडाउन

मध्यप्रदेश के चित्रकूट क्षेत्र में शुक्रवार की शाम से सोमवार की सुबह तक पूरी तरह से लॉकडाउन है। अमावस्या मेला में प्रतिबंध है। शनिवार सुबह जरूर परिक्रमा में कुछ लोग दिखे, लेकिन दुकानें बंद रहीं। दोपहर से अधिकारियों की सक्रियता के बाद सड़कों में सन्नाटा पसर गया।

chat bot
आपका साथी