बारिश के बाद पाठा में बदहाली, घर-घर बीमार

संवाद सहयोगी मानिकपुर (चित्रकूट) जिले में बारिश के बाद मानिकपुर तहसील के पाठा क्षेत्र म

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Jul 2019 10:28 PM (IST) Updated:Wed, 17 Jul 2019 06:24 AM (IST)
बारिश के बाद पाठा में बदहाली, घर-घर बीमार
बारिश के बाद पाठा में बदहाली, घर-घर बीमार

संवाद सहयोगी, मानिकपुर (चित्रकूट) : जिले में बारिश के बाद मानिकपुर तहसील के पाठा क्षेत्र में बदहाली दिखने लगी है। गांव-गांव जलभराव और कीचड़ से संक्रामक रोग पांव पसार रहे हैं। कई ग्रामीण निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। इन इलाकों में अभी तक डीडीटी पाउडर का छिड़काव भी नहीं हुआ है। इसीलिए छेरिहा खुर्द गांव में एक दर्जन से अधिक जानवरों की भी मौत हो चुकी है। इससे ग्रामीणों के बीच काफी दहशत का माहौल है।

एमपी के पहाड़ों से निकलकर यूपी के मानिकपुर क्षेत्र में पाठा इलाके से होकर बरदहा नदी गुजरी है। पिछले दिनों बरसात के बाद मानिकपुर ब्लाक के चमरौंहा, मऊगुरदरी, गिदुरहा, सकरौंहा, कुबरी, अमचुर नेरुआ गांवों तक पानी पहुंच गया था। अब पानी उतरने और धूप निकलने के बाद यहां संक्रामक बीमारियों ने पांव पसार लिए हैं। घर-घर लोग सर्दी जुकाम, बुखार, वायरल फीवर की चपेट में हैं। हालांकि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानिकपुर के अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने बताया कि केंद्र पर सामान्य दिनों की तर्ज पर कुछ मरीज आए हैं। डॉक्टरों की टीम भेजकर इलाके में सघन पड़ताल कर जांच कराई जाएगी। बीमार लोगों को इलाज मुहैया कराएंगे। एसडीएम ने लिया जायजा

एसडीएम मानिकपुर संगम लाल गुपता ने रविवार को तहसीलदार अजय कुमार के साथ चमरौंहा, पयासीपुरवा, मऊ गुरदरी, कुबरी, रानीपुर, गिदुरहा गांव पहुंचकर जायजा लिया। बताया कि बाढ़ के कारण कोई नुकसान नहीं हुआ है। कुछ रपटा व पुलिया को नुकसान हुआ है। उनके निर्माण के लिए संबंधित विभागों को पत्र लिखा गया है। बारिश के बाद कीचड़ व गंदगी दूर करने के लिए ग्राम प्रधानों को निर्देश दिए गए हैं। जल्द समस्या का निराकरण हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी