भादों अमावस्या आज, चलेंगी चार मेला स्पेशल ट्रेनें

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : भादों की अमावस्या को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों से शनिवार शाम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Sep 2018 10:00 PM (IST) Updated:Sat, 08 Sep 2018 10:00 PM (IST)
भादों अमावस्या आज, चलेंगी चार मेला स्पेशल ट्रेनें
भादों अमावस्या आज, चलेंगी चार मेला स्पेशल ट्रेनें

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : भादों की अमावस्या को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों से शनिवार शाम से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। देर रात से रविवार सुबह यह संख्या 20 लाख के आसपास इस बार पहुंचने की संभावना है। श्रद्धालुओं को सुगम सफर के लिए 125 बसों के साथ चार मेला स्पेशल ट्रेनें भी अतिरिक्त चलाई गई हैं। उधर, दैनिक जागरण के मुद्दा उठाने के बाद शनिवार पूरे दिन बेड़ी पुलिया से रामघाट की सड़क को गड्ढा मुक्त किया गया। सुरक्षा के लिए कई जिलों के पुलिसकर्मियों ने मोर्चा संभाल लिया है। एएसपी बलवंत चौधरी खुद जायजा लेने में डटे रहे।

तीन ट्रेनें झांसी व एक कानपुर से

जिला प्रशासन का अनुमान है कि भदईं अमावस्या में 20 से 25 लाख श्रद्धालु मंदाकिनी में डुबकी लगाने के बाद कामदगिरि परिक्रमा करेंगे। इसको देखते हुए कानपुर से एक और झांसी से तीन स्पेशल ट्रेने अतिरिक्त चलाई गई हैं। यह 8 से 10 सितंबर तक चलेंगी। इससे श्रद्धालुओं को ट्रेनों की छतों पर बैठकर यात्रा नहीं करनी पड़ेगी।

सड़कों पर श्रद्धालुओं की भीड़, सोमवार तक मेला

तीन दिवसीय भदईं अमावस्या मेला शनिवार शाम से शुरू हो गया। मुख्य स्नान रविवार को होगा। इसके लिए देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू रहा। धर्मनगरी आने वाली प्रत्येक ट्रेन और बसों में श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंच रही है। भगवान श्रीराम के जयकारों से माहौल राममय हो गया। मेला सोमवार तक चलेगा। सुरक्षाकर्मी मुस्तैद, रामघाट पर विशेष निगाह

अमावस्या में आने वाला प्रत्येक श्रद्धालु कामदगिरि परिक्रमा के पहले मंदाकिनी में डुबकी लगाता है। इस समय मंदाकिनी में भी अचानक जलस्तर बढ़ने की आशंका है। शुक्रवार को भी नदी का पानी रामघाट में सड़क के ऊपर दुकानों तक पहुंच गया था। इसलिए जिलाधिकारी विशाख जी ने ¨सचाई विभाग को निर्देश दिए हैं। श्रद्धालुओं के स्नान स्थल के पास रस्सी बांधने की व्यवस्था की गई है। साथ में मध्यप्रदेश इलाके में बारिश पर नजर रखी जा रही है। इसके साथ प्रत्येक आने-जाने वाले पर सुरक्षाकर्मियों, एलआईयू व स्थानीय पुलिस की निगाह है। उनके बैग जांचने से लेकर जरूरत पड़ने पर तलाशी लेने के निर्देश हैं।

chat bot
आपका साथी