अवैध प्लाटिग पर वीडीए का चला बुलडोजर, 80 बीघा की बाउंड्री ध्वस्त

जागरण संवाददाता पड़ाव (चंदौली) मुगलसराय कोतवाली क्षेत्र के बलरामपुर स्थित मढि़या व डांडी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 07:26 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 07:26 PM (IST)
अवैध प्लाटिग पर वीडीए का चला बुलडोजर, 80 बीघा की बाउंड्री ध्वस्त
अवैध प्लाटिग पर वीडीए का चला बुलडोजर, 80 बीघा की बाउंड्री ध्वस्त

जागरण संवाददाता, पड़ाव (चंदौली) : मुगलसराय कोतवाली क्षेत्र के बलरामपुर स्थित मढि़या व डांडी गांव में हुई अवैध प्लाटिग पर बुधवार को वीडीए का बुलडोजर चला। वीडीए उपाध्यक्ष ईशा दुहन की मौजूदगी में जेसीबी मशीन से 80 बीघा जमीन में निर्माणाधीन दीवार को जमींदोज कराया। मौके पर मिट्टी का अवैध खनन मिला। उधर प्लाटिग करने वाले फरार हो गए। वीडीए उपाध्यक्ष ने सख्त हिदायत दी है कि बिना अनुमति व नक्शा पास कराए निर्माण कराने वालों पर कार्रवाई होगी।

पड़ाव क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गांवों में अवैध प्लाटिग का धंधा चल रहा है। डांडी, मढि़या, बखरा, करवत सहित अन्य गांवों में निर्माण चल रहा है। पिछले दिनों भी वीडीए कार्रवाई का चाबुक चला चुका है। वीडीए की टीम में जोनल अधिकारी अनिल दुबे, मुख्याधिकारी धनीराम, जोनल अधिकारी देवचंद राम, जोनल अधिकारी चंद्रभान, जोनल अधिकारी रंजना अवस्थी, आरके सिंह और अनिल सिघल के साथ बहादुरपुर मौजा के डांडी मढि़या में पहुंचीं। यहां जेसीबी मशीन से पूरे दिन अवैध निर्माण को ध्वस्त करा दिया गया। निर्माण बिना अनुमति व नक्शा पास कराए ही करा दिया गया था। अवैध प्लाटिग की वीडीए तहसील से कराएगा जांच

वीडीए उपाध्यक्ष का कहना है कि 80 बीघा जमीन की तहसील स्तर पर जांच होगी। अवैध प्लाटिग करने वाले ग्राम सभा की जमीन पर भी कब्जा कर ले रहे हैं। डांडी व मढि़या में 80 बीघा जमीन ग्राम सभा के होने की संभावना है। इसकी तहसील से जांच होने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। तहसील अधिकारी दस्तावेजों की जांच से जमीन की पुष्टि करेंगे।

मिट्टी के अवैध खनन का खेल हुआ उजागर

अवैध प्लाटिग के साथ मिट्टी का खनन भी किया जा रहा है। इसकी जानकारी तब हुई जब वीडीए की टीम अवैध निर्माण को ध्वस्त करने पहुंची। हालांकि टीम के आने की भनक होते ही वहां से प्लाटिग करने वाले भाग निकले। इस तहर के व्यक्ति गांव-गांव जाकर जमीन की तलाश करते हैं। जमीन की जानकारी इकट्ठा करने में लग जाते हैं फिर अवैध निर्माण का काम शुरु हो जाता है। प्लाटिग तक ही ये लोग सीमित नहीं रहते हैं। मिट्टी का खनन का कार्य भी करते हैं। वर्जन..

बिना नक्शा पास कराए हुआ निर्माण अवैध माना जाएगा। अवैध तरह से प्लाटिग करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। क्षेत्र में जो भी निर्माण हुए हैं उन्हें चिन्हित किया गया है। विभाग के साथ तहसील स्तर पर भी कार्रवाई की जाएगी।

ईशा दुहन, वीडीए उपाध्यक्ष, वाराणसी

chat bot
आपका साथी