टोलियों ने की आकर्षक झांकियों की प्रस्तुति

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : विक्रम ¨सह कन्या महाविद्यालय के बीएड एवं बीटीसी का छात्राओं का गाइडर शिविर का समापन रविवार को हुआ। शिविर के अंतिम दिन छात्राओं ने कई आकर्षक सजीव झांकियों की प्रस्तुति की। पांच दिनों तक चले शिविर में छात्रों ने उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। इस दौरान महाविद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया गया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Aug 2018 11:55 PM (IST) Updated:Sun, 12 Aug 2018 11:55 PM (IST)
टोलियों ने की आकर्षक झांकियों की प्रस्तुति
टोलियों ने की आकर्षक झांकियों की प्रस्तुति

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : विक्रम ¨सह कन्या महाविद्यालय के बीएड एवं बीटीसी छात्रों का स्काउड-गाइड शिविर रविवार को समाप्त हो गया। अंतिम दिन छात्राओं ने कई आकर्षक सजीव झांकियों की प्रस्तुति की। पांच दिनों तक चले शिविर में छात्रों ने उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। इस दौरान महाविद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां भवानी महाविद्यालय, सोगाई के प्रबंधक परशुराम व वासुदव ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। तत्पश्चात छात्राओं ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत की मोहक प्रस्तुति की। शिविर में छात्राओं ने रानी लक्ष्मी बाई, भारत माता, सरोजिनी नायडू, मदर टेरेसा, लिली, सुनीता विलियम्स, कल्पना चावला, गुलाब का फूल, कमल का फूल, रानी पद्मावती आदि की टोलियां बनाईं। प्रत्येक टोलियों ने आकर्षक झांकियों की प्रस्तुति की। इस मौके पर परशुराम ने मैथिलीशरण गुप्त की कविता नर हो न निराश करो मन को सुनाकर छात्राओं को प्रेरणा प्रदान की। वासुदेव ने कहा कि अनुशासन की पूंजी द्वारा जो व्यक्ति मालामाल है, वह जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में भी सफलता प्राप्त करता है। महाविद्यालय की प्राचार्या गायत्री ¨सह ने स्काउट गाइड के सिद्धांतों से छात्राओं को अवगत कराया। अंत में उप प्रबंधक आकाश कुमार ने अतिथियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। शिविर की प्रशिक्षिका पुनीता यादव, पूनम व पूजा ने स्काउट गाइड का ध्वज उतारकर समापन की घोषणा की।

इस अवसर पर डा. हेमा गुप्ता, डा. लक्ष्मी, डा. अनीता अग्रवाल, पुष्पा, प्रतिभा मिश्रा, निशा, ममता, जागृति, विजेता, रूपा, श्वेता, रानू, सादिया, डा. कविता चौधरी, इश्तियाक अहमद, मनोज कुमार ¨सह, सत्यप्रकाश, शिव प्रसाद, डा. गोपाल अरुणेश आदि उपस्थित थे। संचालन बीएड की छात्रा अदिति व अर्पणा श्रीवास्तव ने किया।

chat bot
आपका साथी