शहर से गांवों में पहुंचा 'स्वच्छता का संदेश', झाड़ू लगाने की होड़ ..

दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत नगर पालिका परिषद के चेयरमैन संतोष खरवार के नेतृत्व में मंगलवार को दूसरे दिन मैनाताली वार्ड में सफाई अभियान चलाया गया। अभियान में भाजपा कार्यकर्ता व वार्डवासियों ने मिलकर वार्ड की गलियों व सड़कों में साफ सफाई की। अभियान 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा। इस दरम्यान प्रत्येक वार्ड में सफाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 07:44 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 07:44 PM (IST)
शहर से गांवों में पहुंचा 'स्वच्छता का संदेश', झाड़ू लगाने की होड़ ..
शहर से गांवों में पहुंचा 'स्वच्छता का संदेश', झाड़ू लगाने की होड़ ..

जागरण संवाददाता, (चंदौली) : दैनिक जागरण का 'मेरा भारत स्वच्छ' अभियान मंगलवार को शहर से ग्रामीण इलाकों तक जा पहुंचा। अभियान का असर ऐसा कि लोगों में झाड़ू लगाने की होड़ सी मची रही। पंडित दीनदयाल नगर के चेयरमैन, पूर्व चेयरमैन, सभासदों की जीवटता तो देखने ही लायक रही। ठाठबाट को दरकिनार कर कूड़ा निस्तारण में ऐसे जूझे कि तमाशा देखने पहुंचे इलाकाई लोग घरों से झाड़ू लाकर सफाई अभियान में शामिल हो गए।

चेयरमैन संतोष खरवार ने बताया कि इस सफाई अभियान का उद्देश्य लोगों में जागरूकता पैदा करना है। शहरवासी अपने घरों के आसपास में गंदगी न करें, कूड़ा नियत स्थान पर फेकें तो मंजिल मिलते देर नहीं लगेगी। बोले यह अभियान दो अक्टूबर को प्रभातफेरी के साथ समाप्त होगा। अभियान मैनाताली समेत एक दर्जन इलाकों में चला। रमेश जायसवाल, राजेश जायसवाल, भानु तिवारी, इकबाल अहमद, अशोक सैनी, संजय कनौजिया, विभूति जायसवाल, मनोज जायसवाल, कुंदन ¨सह, बृजेश गुप्ता ,जितेंद्र ¨सह, दीपक, अजय गुप्ता, राहुल, रमेश, अशोक, सुनील श्रीवास्तव, राजू इकबाल,अशोक केसरवानी शामिल रहे। स्काउट गाइड ने अभियान में निभाई हिस्सेदारी

जासं, चकिया (चंदौली): प्राथमिक विद्यालय चकिया के स्काउट गाइड ने मंगलवार को स्वच्छता अभियान में भागीदारी निभाई। ब्लॉक संसाधन केंद्र परिसर में साफ-सफाई किया। प्रार्थना सभा के बाद स्काउट गाइड प्रधानाध्यापक राजेश पटेल से मिलकर स्वच्छता अभियान में खुद को सहभागी बनने की अनुमति ली। उसके बाद फावड़ा, खांची, झाड़ू, डस्टवीन लेकर समीप स्थित ब्लाक संसाधन केंद्र परिसर में पहुंच गए। घास फूस की सफाई कर फूलों की बागवानी को सुरक्षित किए। स्वच्छता अभियान में सिद्धार्थ, शिवम, सोनी, सर्वजीत, शिवम, रोशन, प्रीतम, विशाल, नर्वदा, रेशमा, अभिषेक समेत तमाम छात्रों ने अहम भूमिका निभाई।

खा चुके कसम, गांव को स्वच्छ रखेंगे हम

बरहनी (चंदौली) : हम किसी से कम नहीं ..। बच्चों का जोश जज्बा बयां कर करा था कि उन्हें प्रधानमंत्री के आवाह्न की पूरी फिक्र है। मंगलवार की सुबह अमड़ा गांव के बच्चों ने विद्यालय जाने से पहले कूड़ा-कचरे से पटी गली को साफ करने लग गये। दो घंटे पसीना बहाया तो गली चमचमा उठी। बच्चों का यह कार्य सफाईकर्मियों एवं जिम्मेदारों के लिए आइना दिखाने वाला भी रहा। अमड़ा गांव ¨प्रस कुमार, डी बाबू, प्रियरंजन यादव, विजय नंदन, अमृत रंजन, काजल, अमृता इत्यादि बच्चे सातवीं से लेकर दूसरी तक के स्टूडेंट्स है।

पुलिसकर्मियों ने बहाया पसीना

चहनियां : बलुआ थाना परिसर में एसओ धीरेंद्र कुमार ¨सह ने हमराहियों के साथ झाड़ू लेकर पूरे थाना परिसर की साफ-सफाई की। पुलिसकर्मी सफाई को झाड़ू उठाए तो आवास, मेस को चमका डाले। दारोगा सुरेश यादव, लक्ष्मण ¨सह, रामचेत मिश्रा, मनोज ¨सह, कांस्टेबल शशिकांत दुबे, शैलेंद्र कुमार, नीरज ¨सह, श्रीनारायण यादव, मौजूद रहे।

स्वच्छता के लिए जागरूकता जरूरी

जासं, शहाबगंज (चंदौली): गांधी जयंती व मोहर्रम पर्व को लेकर गांवों में स्वच्छता अभियान चलाने की रणनीति मंगलवार को बनाई गई। ब्लाक सभागार में सफाई कर्मियों को गांवों को साफ सुथरा रखने का सख्त निर्देश दिया गया।

कहा कि गांवों की गलियों व नालियों, सार्वजनिक स्थलों को साफ सुथरा रखने के लिए प्रतिदिन सफाई जरूरी है। इस कार्य के लिए ग्राम प्रधान व अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ ही ग्रामीणों को भी स्वच्छता कार्यक्रम से जोड़ना होगा। एडीओ पंचायत अखिलेश तिवारी, संतोष कुमार, रमेश कुमार, रियाज अहमद, शमशुल, विजय कुमार आदि कर्मचारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी