सफाई अभियान में जुटीं शिक्षिकाएं, पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

प्राथमिक विद्यालय चकिया प्रथम व पूर्व माध्यमिक विद्यालय की शिक्षिकाओं ने मेरा भारत स्वच्छ महाभियान में गुरुवार को पूरे जोशो खरोस से जुट गई। विद्यालय परिसर सहित कक्ष की घंटों तक साफ सफाई करने के बाद क्लास में छात्रों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 08:18 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 08:18 PM (IST)
सफाई अभियान में जुटीं शिक्षिकाएं, पढ़ाया स्वच्छता का पाठ
सफाई अभियान में जुटीं शिक्षिकाएं, पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

जासं, चकिया (चंदौली): प्राथमिक विद्यालय चकिया प्रथम व पूर्व माध्यमिक विद्यालय की शिक्षिकाओं ने मेरा भारत स्वच्छ महाभियान में गुरुवार को पूरे जोश-ए-खरोस से जुट गई। विद्यालय परिसर सहित कक्ष की घंटों तक साफ सफाई करने के बाद क्लास में छात्रों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया।

स्वच्छता अभियान में मजबूत हिस्सेदारी निभाते हुए विद्यालय की शिक्षिकाओं ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रार्थना सभा के बाद सफाई अभियान में जुट गईं। खुद की साड़ी व सलवार, सूट को गंदा होने को दरकिनार कर शिक्षिकाएं पूरे मनोयोग के साथ प्राथमिक विद्यालय चकिया प्रथम व समीप पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर की साफ सफाई की। विद्यालय परिसर में लगे फूलों की बागवानी व पेड़ पौधों के आस पास घास फूस की निराई कर ¨सचित किया। क्लास में बच्चों के बीच पहुंची शिक्षिकाओं ने स्वच्छता का पाठ पढ़ाने में लग गई। घंटी दूसरी विषय की भले ही रही पर विषय पढ़ाने के पूर्व छात्रों को स्वच्छता के प्रति आगाह किया। स्वस्थ समाज की स्थापना करने में बच्चों की अहम भूमिका होने को बताते हुए कहा कि घर ही नहीं बल्कि पास पड़ोस के लोगों को भी स्वच्छता के प्रति सजग करने का कार्य बच्चे मिलजुलकर करें। केंद्र व प्रदेश सरकार सहित दैनिक जागरण के मेरा भारत स्वच्छ की मुहिम को याद दिलाया। कहा कि मन में निश्चय कर लें कि न गंदगी करेंगे और न ही करने देंगे। स्वच्छता अपनायेंगे और स्वच्छ समाज की स्थापना करके ही दम लेंगे। शिक्षिकाओं के इस अभिनव प्रयास को विद्यालय के प्रधानाध्यापक राजेश पटेल व चंद्रभान जी ने साधुवाद दिया। खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर आजाद ने विद्यालय की शिक्षिकाओं से अन्य परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को नसीहत लेने की ओर ध्यान आकृष्ट कराया। सफाई अभियान में उषा पांडेय, रेखा रानी, मीना राय, चंद्ररेखा, सुनीता, संगीता, चंद्ररेखा, जया गोस्वामी, सानु कटियार, महिमा, सुभासी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वही दूसरी ओर राष्ट्रीय सेवा विद्यालय की छात्राओं ने विद्यालय परिसर व कक्ष की साफ सफाई की। सफाई अभियान में ज्योति विश्वकर्मा, पार्वती पटेल, निधि पटेल, बेबी पटेल, अंजली कुमारी, हलिमा बानो, अंशीका प्रजापति, बीनू कुमारी, रीनू यादव, आंचल प्रजापति, शबाना बानो, आकांक्षा पाठक, सुलेखा बानो, नीतू यादव, गुंजा प्रजापति समेत छात्र शामिल थी।

chat bot
आपका साथी