रामभरोसे सर्कुले¨टग एरिया का टैक्सी स्टैंड

मध्य प्रदेश के सतना से बनारस के लिए धार्मिक यात्रा पर आईं पीडीडीयू नगर में एक युवती संग टैक्सी चालकों ने सामूहिक दुराचार किया। दो पकड़े भी गए एक फरार है। यह घटना टैक्सी स्टैंड के ऊपर पर प्रश्न खड़ा करने के लिए पर्याप्त है। जागरण टीम ने जब सोमवार की शाम स्थानीय स्टैंड की रियलटी चेक की तो पता चला कि टैक्सी में यहां केवल आटो व थ्री व्हीलर ही पंजीकृत है। इसके अलावा विभिन्न ट्रवेल्स कंपनियों को छोड़ दिया जाए तो भारी मात्रा में प्राइवेट वाहन टैक्सी के रूप

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Aug 2018 09:26 PM (IST) Updated:Mon, 20 Aug 2018 09:26 PM (IST)
रामभरोसे सर्कुले¨टग एरिया का टैक्सी स्टैंड
रामभरोसे सर्कुले¨टग एरिया का टैक्सी स्टैंड

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) :रेलवे सर्कुले¨टग एरिया टैक्सी स्टैंड की सुरक्षा रामभरोसे चल रही है। सतना से बनारस के लिए धार्मिक यात्रा पर आई युवती संग टैक्सी चालकों के सामूहिक दुराचार के बाद यह स्थान एक दफा फिर चर्चा में आ गया है। जागरण टीम ने जब सोमवार की शाम स्थानीय स्टैंड की पड़ताल की तो कई खामियां सामने आईं। पता चला कि टैक्सी में यहां केवल आटो व थ्री व्हीलर ही पंजीकृत हैं। इसके अलावा विभिन्न ट्रवेल्स कंपनियों को छोड़ दिया जाए तो भारी मात्रा में प्राइवेट वाहन टैक्सी के रूप में अवैध रूप से चलते हैं। हद तो यह है कि इन लोगों पर पुलिस का कोई भी नियंत्रण नहीं है और न ही कोई रिकार्ड। ऐसे में जंक्शन पर आने वाले यात्रियों की सुरक्षा को लेकर प्रश्न उठाया जाना लाजमी है।

जंक्शन के सामने रेलवे सर्कुले¨टग एरिया में वाहन स्टैंड है। जिसमें आटो, विक्रम व चारपहिया वाहन मिलाकर लगभग 500 वाहन हैं। इसमें सर्वाधिक संख्या दोपहिया व तीन पहिया वाहनों की है। जबकि चार पहिया वाहनों के चालकों का कोई भी रिकार्ड जीआरपी के पास नहीं है। ऐसे में चालकों के नेम प्लेट लगाने या वर्दी पहनने का भी कोई सवाल नहीं उठता। सबकुछ मनमाने ढंग से संचालित हो रहा है।

अब तक नहीं बना है प्री पेड टैक्सी बूथ

रेलवे सर्कुले¨टग एरिया में बहुत पहले एक बार एडीजे रेलवे ने प्री पेड टैक्सी बूथ का शुभारंभ किया था लेकिन यह योजना फलीभूत नहीं हो सकी और तब से यहां कोई भी प्री पेड बूथ शुरू नहीं हो सका है। इस वजह से यात्रियों को सर्कुले¨टग एरिया में खड़े वाहनों के चालकों से संपर्क करना होता है। भाड़ा तय होने के बाद वे यहां से यात्रा करते हैं। जीआरपी कोतवाल आरके ¨सह के अनुसार एक बार फिर से प्री पेड टैक्सी बूथ की योजना पर काम किया जा रहा है। एडीजी रेलवे के यहां से अनुमति मिल गई है। बहुत जल्द टैक्सी बूथ शुरू कराया जाएगा।

नहीं है कोई हेल्प लाइन नंबर

यात्रियों की सुविधा के लिए टैक्सी स्टैंड में कहीं भी कोई हेल्प लाइन नंबर अंकित नहीं किया गया है। हालांकि जीआरपी ने जगह जगह अपने नंबरों को डिस्प्ले कर रखा है। कोतवाल के अनुसार जब प्री पेड बूथ शुरू होगा तो हेल्प लाइन नंबर और चालकों के लिए ड्रेस कोड भी शुरू करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी