रेलवे देगा विदेशी पर्यटकों को नए वर्ष की सौगात

एशिया की सबसे बड़े यार्ड के रूप में मशहूर पीडीडीयू जंक्शन की ख्याति अब विदेशों तक भी पहुंचेगी। रेल प्रबंधन विदेशी पर्यटकों की सहूलियत को अत्याधुनिक सुविधाओं और वाई-फाई से लैश प्रतिक्षालय के निर्माण का खाका तैयार कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Dec 2018 11:08 PM (IST) Updated:Thu, 27 Dec 2018 11:08 PM (IST)
रेलवे देगा विदेशी पर्यटकों को नए वर्ष की सौगात
रेलवे देगा विदेशी पर्यटकों को नए वर्ष की सौगात

विवेक दुबे

पीडीडीयू नगर(चंदौली) : एशिया की सबसे बड़े यार्ड के रूप में मशहूर पीडीडीयू जंक्शन की ख्याति अब विदेशों तक भी पहुंचेगी। रेल प्रबंधन विदेशी पर्यटकों की सहूलियत को अत्याधुनिक सुविधाओं और वाई-फाई से लैश प्रतीक्षालय के निर्माण का खाका तैयार कर लिया है। 60 लाख रुपये की लागत से एक इंटरनेशनल वे¨टग रूम बनाया जाएगा। यह विदेशी पर्यटकों के लिए नए वर्ष की सौगात होगी। अब ट्रेनों के विलंब होने के बाद भी पर्यटकों को भटकना नहीं पड़ेगा।

स्थानीय जंक्शन से देश के कोने-कोने में जाने के लिए ट्रेनें मिलती हैं। यही वजह है कि यहां यात्रियों की संख्या अधिक रहती है। उधर जंक्शन से महज 10 किलोमीटर दूर देव की नगरी कही जाने वाली काशी बसती है। पूरे विश्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी प्रचलित हो गया है। यहां हमेशा विदेशी सैलानियों के आने का क्रम बना रहता है। काशी जाने के लिए पहले विदेशी पर्यटक जंक्शन पर आते हैं या फिर काशी घूमने के बाद यहां से ट्रेन पकड़ने आते हैं। ट्रेनों के विलंबित होने पर पर्यटकों को काफी परेशानी होती है। प्रतीक्षालय के बगैर पर्यटक प्लेटफार्म पर ही खड़े होकर ट्रेनों का इंतजार करते हैं। पर्यटकों की समस्या को देखते हुए रेलवे ने अत्याधुनिक प्रतीक्षालय बनवाने का मन बना लिया है। इसमें माडर्न फर्नीचर, प्राइवेट रेस्तरां जैसी सर्विस मिलेगी। साथ ही वाई-फाई, एसी, शौचालय की बेहतर सुविधा मुहैया कराई जाएगी। 'विदेशी सैलानियों की समस्या के ²ष्टिगत अत्याधुनिक प्रतीक्षालय बनवाया जा रहा है। बोले कि प्रतीक्षालय में सुविधाओं के बदले पर्यटकों को कुछ धनराशि भी व्यय करनी होगी।'

पंकज सक्सेना, मंडल रेल प्रबंधक

chat bot
आपका साथी