विदेशी बीवियों का डाटा तैयार करेगी पुलिस

जनपदवासियों की विदेशी बीवियों का डाटा अब पुलिस व जिला प्रशासन के पास होगा। शासन ने जिलाधिकारी व एसपी को पत्र भेजकर विदेशियों का डाटा तैयार करने के लिए पुलिस लाइन व कलेक्ट्रेट में कार्मिकों की अलग से नियुक्ति करने के निर्देश दिए हैं। कार्मिकों को डाटा तैयार करने के साथ ही एलआइयू के जरिये विदेशियों की गतिविधियों पर नजर रखने की भी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Nov 2019 07:41 PM (IST) Updated:Sat, 02 Nov 2019 07:41 PM (IST)
विदेशी बीवियों का डाटा तैयार करेगी पुलिस
विदेशी बीवियों का डाटा तैयार करेगी पुलिस

जागरण संवाददाता, चंदौली : जनपदवासियों की विदेशी बीवियों का डाटा अब पुलिस व जिला प्रशासन के पास होगा। शासन ने जिलाधिकारी व एसपी को पत्र भेजकर विदेशियों का डाटा तैयार करने के लिए पुलिस लाइन व कलेक्ट्रेट में कार्मिकों की अलग से नियुक्ति करने के निर्देश दिए हैं। कार्मिकों को डाटा तैयार करने के साथ ही एलआइयू के जरिये विदेशियों की गतिविधियों पर नजर रखने की भी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। कर्मियों को गोपनीय ढंग से काम करने व रिपोर्टिग के बाबत लखनऊ में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

अनु सचिव उदयवीर सिंह ने जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल और पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल को पत्र भेजा है। इसमें कहा कि चंदौली में ऐसे दर्जनों लोग होंगे, जिन्होंने विदेशी बीवियों से शादी की होगी। इसके अलावा अस्थाई वीजा पर भी कई विदेशी नागरिक रह रहे होंगे। पुलिस का खुफिया विभाग व एलआइयू एहतियात के तौर पर इनकी गतिविधियों पर नजर रखता है। लेकिन इनकी सूचनाएं इकट्ठा करने के लिए जिला प्रशासन के पास कोई इंतजाम नहीं। ऐसे में पुलिस लाइन व कलेक्ट्रेट में कार्मिकों की नियुक्ति की जाए। उन्होंने विदेशियों का डाटा इकट्ठा करने व रिपोर्टिग के तरीके बताए जाएंगे। इसके लिए लखनऊ में बकायदा प्रशिक्षण दिया जाएगा। गोपनीय ढंग से काम करने, उच्चाधिकारियों व शासन को रिपोर्ट भेजने में दक्ष बनाया जाएगा। कार्मिक विदेशियों को भारत की नागरिकता हासिल कराने में भी मदद करेंगे। मामला अतिसंवेदनशील होने के नाते पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी इसके बारे में खुल कर कुछ भी कहने से बच रहे।

दर्जन भर लोगों की विदेशी बीवियां

एलआइयू की रिपोर्ट के अनुसार जिले के पीडीडीयू नगर व धानापुर इलाके में करीब एक दर्जन से अधिक लोगों ने पाकिस्तानी व बंग्लादेशी बीवियों से शादी की है। इसमें कई महिलाएं अस्थाई वीजा पर पतियों के साथ रह रही हैं। उन्हें अभी तक नागरिकता नहीं मिली है। अस्थाई वीजा का ही बार-बार नवीनीकरण कराकर रह रहीं।

वर्जन :

शासन के पत्र के बाबत अभी तक जानकारी नहीं मिली है। यदि पत्र प्राप्त होता है तो शासन के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी। पुलिस सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने को लेकर प्रतिबद्ध है।

-प्रेमचंद, एएसपी।

chat bot
आपका साथी