बिना मान्यता चल रहे दो विद्यालयों पर जड़ा ताला, अभिलेख सीज

शासन के सख्त निर्देश के बावजूद जनपद में गैरमान्यता प्राप्त स्कूलों का संचालन बदस्तूर जारी है। संचालक चोरी-छिपे स्कलों को संचालित कर रहे हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. विनोद कुमार राय व बीएसए भोलेंद्र प्रताप के शुक्रवार को निरीक्षण में सच्चाई सामने आने पर महकमे में हड़कंप मच गया। बिना मान्यता के संचालित होने वाले दो स्कूलों पर ताला बंद करवा दिया। वहीं दोबारा स्कूल संचालित की कोशिश पर मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही कड़ी विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 08:58 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 01:00 AM (IST)
बिना मान्यता चल रहे दो विद्यालयों पर जड़ा ताला, अभिलेख सीज
बिना मान्यता चल रहे दो विद्यालयों पर जड़ा ताला, अभिलेख सीज

चंदौली : शासन के सख्त निर्देश के बावजूद जनपद में गैरमान्यता प्राप्त स्कूलों का संचालन बदस्तूर जारी है। संचालक चोरी-छिपे स्कूलों को संचालित कर रहे। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. विनोद कुमार राय व बीएसए भोलेंद्र प्रताप ¨सह के शुक्रवार को हुए निरीक्षण में सच्चाई सामने आने पर विद्यालय संचालकों में हड़कंप मच गया। बिना मान्यता के संचालित दो स्कूलों पर ताला बंद करवा दिया और दस-दस हजार रुपये अर्थदंड लगाया। दोबारा स्कूल संचालित की कोशिश पर मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी।

जिले में गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के संचालन की शिकायतें कई दिनों से मिल रही थीं। इस पर डीआइओएस व बीएसए ने छापेमारी की। सदर ब्लाक के लीलापुर स्थित सरस्वती ज्ञान मंदिर, ग्लोरियस पब्लिक स्कूल भगवानपुर बिना मान्यता के संचालित होते पाए गए। इस पर दोनों स्कूलों पर ताला बंद करवा दिया गया। वहीं रजिस्टर सहित अन्य अभिलेखों को कब्जे में ले लिया। बीएसए ने बताया संचालकों को पूर्व में तीन बार नोटिस जारी किया गया था। इस पर कुछ दिनों तक विद्यालयों को बंद रखा गया, लेकिन संचालकों की ओर से चोरी-छिपे स्कूल खोलकर शैक्षणिक गतिविधियां पूरी की जा रही थीं। इस पर स्कूलों के विरुद्ध कार्रवाई की गई। बताया जिले में 150 गैरमान्यता प्राप्त स्कूलों को नोटिस जारी की गई थी। इसमें 67 स्कूल संचालकों ने विद्यालय बंद कर दिया, जबकि शेष ने मान्यता को आवेदन किया है। आवेदन की जांच के साथ ही भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है। मानक के अनुरूप पाए जाने पर मान्यता प्रदान की जाएगी।

chat bot
आपका साथी