¨सचाई को नाली और 37 चेकडम निर्माण को मंजूरी

सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव ने विकास भवन सभागार में ¨सचाई विभाग की बैठक ली। इसमें नौगढ़ क्षेत्र में ¨सचाई संसाधनों पर चर्चा की। नाली व 37 चेकडेम को सर्वे विभाग की रिपोर्ट देखी और इस पर जल्द से जल्द कार्य शुरू कराने को कहा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 09:38 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 09:38 PM (IST)
¨सचाई को नाली और 37 चेकडम निर्माण को मंजूरी
¨सचाई को नाली और 37 चेकडम निर्माण को मंजूरी

जासं, चंदौली : सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव ने विकास भवन सभागार में ¨सचाई विभाग की बैठक ली। इसमें नौगढ़ क्षेत्र में ¨सचाई संसाधनों पर चर्चा की। नाली व 37 चेकडेम को सर्वे विभाग की रिपोर्ट देखी और इस पर जल्द से जल्द कार्य शुरू कराने को कहा।

सर्वे विभाग ने 2014 में नौगढ़, शहाबगंज क्षेत्र के पहाड़ी वाले गांवों में ¨सचाई के लिए नाली निर्माण और चेकडेम बनाने को सर्वे किया था। हर गांव में नाली निर्माण और 37 स्थानों पर चेकडेम को उपाय सुझाए थे। सीडीओ ने कार्य शुरू कराने का निर्देश दिया। लघु ¨सचाई के एक्सईएन ने कहा बरसात का पानी जगह-जगह एकत्र हो जाता है। नाली के सहारे गांवों तक पानी पहुंचाया जाएगा। जिस छोर पर नाली खत्म होगी वहां चेकडेम बनेगा ताकि कुछ दिनों के लिए पानी का ठहराव हो सके। ऐसे 37 स्थान चिन्हित किए गए हैं। दो मीटर चौड़ी नाली बनेगी, यह सतह से ढाई मीटर ऊंची होगी। हालांकि इस कार्य को पूर्ण होने में दो साल लग जाएंगे। डीएफओ मनोज खरे, पीडी सुशील कुमार, उपायुक्त रोजगार एमपी चौबे, डीडी कृषि विजय ¨सह, एक्सईएन लोनिवि, ¨सचाई विभाग के अभियंता, अवर अभियंता मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी