इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंकों में खाता होने पर भी मिलेगा लाभ

समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित लाभार्थी परक योजनाओं मसलन पेंशन छात्रवृत्ति आदि का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंकों में खाता खुलवाने में दिक्कत आ रही है तो खबर आप के लिए है। डाकघरों से जुड़े इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंकों में बगैर तामझाम के खाता खुलवाकर विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jul 2019 06:37 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jul 2019 06:37 PM (IST)
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंकों में खाता होने पर भी मिलेगा लाभ
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंकों में खाता होने पर भी मिलेगा लाभ

जासं, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित लाभार्थी परक योजनाओं मसलन, पेंशन, छात्रवृत्ति आदि का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंकों में खाता खुलवाने में दिक्कत आ रही है तो खबर आप के लिए है। डाकघरों से जुड़े इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंकों में बगैर तामझाम के खाता खुलवाकर विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। महज आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के जरिए डीबीटी आधारित खाता खुल जाएगा। सरकार ने आईपीपीबी की उपयोगिता बढ़ाने के मद्देनजर यह निर्णय लिया है।

समाज कल्याण विभाग से संचालित प्रत्यक्ष लाभांतरण योजना (डीबीटी) से जुड़ी लाभार्थीपरक योजनाओं मसलन छात्रवृत्ति, वृद्धावस्था पेंशन, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना और अत्याचार उत्पीड़न योजना का लाभ प्राप्त करने को लाभार्थियों को बैंकों में खाला खुलवाने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंकों में भी खाता खुलवाकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके तहत डीबीटी आधारित खाता खोलने के लिए केवल मोबाइल नंबर और आधार नंबर की उपलब्धता होने पर बिना कोई प्रपत्र भरे आनलाइन खाता खोले जाने की सुविधा है। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. विनोद कुमार राय ने सभी प्राचार्यों और प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया है कि अपने विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं और कार्मिक जिसका खाता किसी बैंक में नहीं है उनका खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खुलवाने को प्रेरित करें।

chat bot
आपका साथी