पीएम किसान योजना में 1.96 लाख डाटा फीड

धान के कटोरे में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मंगलवार को 1 लाख 96 हजार 51 किसानों का डाटा पीएम पोर्टल पर फीड कर दिया गया। इसमें 1 लाख

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Jul 2019 05:22 PM (IST) Updated:Wed, 31 Jul 2019 05:22 PM (IST)
पीएम किसान योजना में 1.96 लाख डाटा फीड
पीएम किसान योजना में 1.96 लाख डाटा फीड

जासं, चंदौली : धान के कटोरे में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मंगलवार को 1 लाख 96 हजार 51 किसानों का डाटा पीएम पोर्टल पर फीड कर दिया गया। इसमें 1 लाख 86 हजार 546 किसान पात्र पाए गए हैं। 25 हजार किसानों के खाते में जल्द ही धनराशि भेजी जाएगी। डाटा फीडिग के अंतिम दिन कृषि विभाग की ओर से ब्लाक स्तर पर लगाए गए कैंप में किसानों की भीड़ जुटी रही। किसानों ने आरोप लगाया कि लेखपालों की लापरवाही के कारण उनका डाटा फीड नहीं हो पाया। इससे उन्हें परेशानी झेलनी पड़ रही है। हालांकि योजना के तहत अभी किसानों को और मौका दिया जाएगा।

कृषि प्रधान जनपद में लघु एवं सीमांत के साथ बड़े किसानों की संख्या 1 लाख 91 हजार 224 है। 1 लाख 40 हजार 161 किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की प्रथम व द्वितीय किस्त भेजी जा चुकी है। 9 हजार 505 किसान अपात्र पाए गए हैं। जिला प्रशासन की ओर से किसानों को योजना से लाभांवित करने के लिए राजस्व व कृषि विभाग के कर्मियों के माध्यम से डाटा एकत्रित कराया गया। लेकिन अभी भी योजना से किसान वंचित रह गए हैं। मंगलवार को डाटा फीडिग का अंतिम दिन था। इसके मद्देनजर उप निदेशक कृषि कार्यालय में अन्नदाताओं की भीड़ जुटी रही। फीडिग की जानकारी के लिए किसान परेशान रहे। कई किसानों का डाटा फीड नहीं होने पर उन्हें निराशा हाथ लगी। विभिन्न गांवों से आए किसानों ने आरोप लगाया कि लेखपालों की लापरवाही के कारण उनका डाटा फीड नहीं हो पाया। जबकि उनकी ओर से कई बार लेखपाल को आवश्यक कागजात तो उपलब्ध कराया ही गया डाटा फीड कराने के नाम पर डेढ़ से दो सौ रुपये सुविधा शुल्क भी दिया गया। बावजूद इसके उनका डाटा फीड नहीं हो पाया।

-------

वर्जन

1 लाख 96 हजार 51 किसानों का डाटा पोर्टल पर फीड कर दिया गया है। इसमें 1 लाख 86 हजार 546 किसान पात्र पाए गए हैं। जिन किसानों का डाटा फीड नहीं हो पाया है। उन्हें पुन: मौका दिया जाएगा।

विजय सिंह, उप निदेशक कृषि।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी