दुकानदार ओवर रेट बेच रहे सामान, ग्राहक मजबरी में कर रहे खरीद

लाकडाउन या कोरोना क‌र्फ्यू लंबा चलने की आशंका ने ऐसे हालात पैदा कर दिए हैं कि अब दुकानों पर ओवर रेट सामान मिल रहा हैं। फिर भी ग्राहक जेब ढीली कर रहे हैं और महंगे दामों पर खरीदकर घरों में सामान जमा कर रहे हैं। ऐसे में सामानों की मुनाफाखोरी के साथ कालाबाजारी शुरू हो गई है। जिसकी रोकथाम करने के लिए जिम्मेदार गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 11:19 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 11:19 PM (IST)
दुकानदार ओवर रेट बेच रहे सामान, ग्राहक मजबरी में कर रहे खरीद
दुकानदार ओवर रेट बेच रहे सामान, ग्राहक मजबरी में कर रहे खरीद

बुलंदशहर, जेएनएन। लाकडाउन या कोरोना क‌र्फ्यू लंबा चलने की आशंका ने ऐसे हालात पैदा कर दिए हैं कि अब दुकानों पर ओवर रेट सामान मिल रहा हैं। फिर भी ग्राहक जेब ढीली कर रहे हैं और महंगे दामों पर खरीदकर घरों में सामान जमा कर रहे हैं। ऐसे में सामानों की मुनाफाखोरी के साथ कालाबाजारी शुरू हो गई है। जिसकी रोकथाम करने के लिए जिम्मेदार गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं।

यमुनापुरम निवासी राजीव का कहना है कि लाकडाउन या कोरोना क‌र्फ्यू में दैनिक आपूर्ति की वस्तुओं की दुकानों को निर्धारित तीन घंटे ही खोलने के निर्देश है। ऐसे में लोग इस आशंका से घिरे हैं कि संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए लाकडाउन अभी और लंबा चलेगा। इस मौके को दुकानदारों ने भुनाना शुरू कर दिया है। उन्होंने दैनिक आपूर्ति के दाम बढ़ा दिए हैं। खाद्य सामग्री, दैनिक आपूर्ति से लेकर बीड़ी, सिगरेट, पान मसाला तक ओवर रेट पर बेचे जा रहे हैं। मास्क और सैनिटाइजर की डिमांड भी बढ़ने से इनके दाम भी बढ़ा दिए हैं। इतना ही नहीं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मौसमी फलों के साथ नींबू, आंवला तक महंगे हो गए हैं। विटामिन सी एवं जिक समेत पैरासिटामाल दवाओं पर भी ब्लैक मार्केटिग हो रही है। इन महंगे दामों पर सामानों को खरीदना लोगों की मजबूरी हो गई है।

कोरोना की चैन तोड़ने को बढ़ा गया लाकडाउन

दरअसल, कोरोना की चैन तोड़ने के लिए सरकार ने पहले शुक्रवार की रात्रि आठ बजे से नाइट क‌र्फ्यू लागू किया। इसके बाद शनिवार और रविवार को लाकडाउन या कोरोना क‌र्फ्यू लगाया। जिसकी मयाद बढ़ाकर बाद में सोमवार तक की गई। रात्रि में नाइट क‌र्फ्यू रहने की वजह से मंगलवार (चार मई) की सुबह सात बजे तक पाबंदी लगाई गई। यह पांबदी खत्म होने से पहले ही सरकार ने दो दिन और यानि छह मई तक लाकडाउन या कोरोना क‌र्फ्यू को बढ़ा दिया गया है, लेकिन कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम नहीं होने पर दस मई के बाद फिर 17 मई तक इसे और बढ़ा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी