महिलाओं के बनाए शुद्ध मसालों का स्वाद चखेंगे नौनिहाल

जनपद में महिलाएं बड़े पैमाने पर शुद्ध मसाला तैयार कर रही है। मिशन ने महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए अब सरकारी स्कूलों में महिलाएं मसालों की आपूर्ति करेंगी। मसाले की बिक्री का नया रास्ते खुलने से महिलाओं की आय में बढ़ोतरी होगी। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने मसालों को बिक्री के लिए प्रमाणित कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 11:18 PM (IST)
महिलाओं के बनाए शुद्ध मसालों का स्वाद चखेंगे नौनिहाल
महिलाओं के बनाए शुद्ध मसालों का स्वाद चखेंगे नौनिहाल

बुलंदशहर, जेएनएन। जनपद में महिलाएं बड़े पैमाने पर शुद्ध मसाला तैयार कर रही है। मिशन ने महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए अब सरकारी स्कूलों में महिलाएं मसालों की आपूर्ति करेंगी। मसाले की बिक्री का नया रास्ते खुलने से महिलाओं की आय में बढ़ोतरी होगी। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने मसालों को बिक्री के लिए प्रमाणित कर दिया है।

सरकार महिलाओं सशक्त और स्वावलंबी बनाने के लिए संकल्पित है। गांव-गांव में नए-नए रोजगार से जुड़ कर महिला सफलता की नई इबारत लिख रही हैं। जिले में लगभग एक दर्जन से अधिक 120 से अधिक महिला शुद्ध मसाले तैयार कर रही हैं। इतना ही नहीं महिलाओं द्वारा बनाए शुद्ध मसाले की डिमांड तेजी के साथ बढ़ रही है। सबसे अच्छी बात यह कि समूह की महिलाओं ने शुद्ध मसालों को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण से प्रमाणित करा लिया है। जिससे अब इनका शुद्ध मसाला कारोबार रफ्तार पकड़ेगा। मिशन मसाला कारोबार को गति प्रदान करने के अब स्कूलों में बच्चों के लिए मिड-डे मील के लिए समूह द्वारा तैयार मसालों की बिक्री करने की योजना बनाई है। जिससे मसालों की बिक्री से महिलाओं के आय पंख लग जाएंगे। महिला स्वयं आर्थिक सशक्त बनने के साथ अन्य को भी रोजगार प्रदान करेंगी।

इन समूह को मिला सर्टिफिकेट

जनपद में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने सदर ब्लाक के नैथला व अनूपशहर तथा पहासू ब्लाक के दानगढ़ के समूह के शुद्ध मसालों को प्रमाणित कर दिया है।

इन्होंने कहा..

जिले के तीन स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए जा मसालों को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण से प्रमाणित किया जा चुका है। अब स्कूलों में भी समूह के मसालों की आपूर्ति कराई जाएगी।

- केएन पांडेय, उपायुक्त स्वत: रोजगार

chat bot
आपका साथी