राशन की कालाबाजारी पर एसएमआइ समेत चार पर मुकदमा

पुलिस-प्रशासन की तमाम कवायद के बाद भी लॉकडाउन में राशन की घटतौली पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। रविवार को औरंगाबाद के गांव रतनपुर में घटतौली को लेकर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। जमकर हंगामा किया। इसके अलावा गुलावठी सिकंदराबाद पहासू देहात के राशन डीलर और स्याना गोदाम के एसएमआइ पर मुकदमा दर्ज किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Apr 2020 11:14 PM (IST) Updated:Mon, 06 Apr 2020 06:04 AM (IST)
राशन की कालाबाजारी पर एसएमआइ समेत चार पर मुकदमा
राशन की कालाबाजारी पर एसएमआइ समेत चार पर मुकदमा

बुलंदशहर, जेएनएन। पुलिस-प्रशासन की तमाम कवायद के बाद भी लॉकडाउन में राशन की घटतौली पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। रविवार को औरंगाबाद के गांव रतनपुर में घटतौली को लेकर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। जमकर हंगामा किया। इसके अलावा गुलावठी, सिकंदराबाद, पहासू देहात के राशन डीलर और स्याना गोदाम के एसएमआइ पर मुकदमा दर्ज किया गया।

औरंगाबाद थाना क्षेत्र के गांव रतनपुर में कम राशन देने के साथ चार किलो तक की घटतौली पर ग्रामीण बिफर पड़े और हंगामा खड़ा कर दिया। ग्रामीणों का कहना है कि राशन डीलर चतर सिंह राशन का वितरण कर रहा था। एक यूनिट पर एक किलो कम राशन दे रहा था। उसमें भी घटतौली की जा रही थी। इंस्पेक्टर फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे, लेकिन ग्रामीणों ने पुलिस की एक नहीं सूनी। करीब एक घंटे बाद पुलिस के समझाने पर ग्रामीण शांत हुए। मौके पर पहुंचे पूर्ति निरीक्षक आनंद प्रकाश को ग्रामीणों ने घेर लिया और जमकर खरीखोटी सुनाई। ग्रामीणों ने दुकान को निरस्त करने की मांग की। एसडीएम स्याना सुभाष सिंह का कहना है कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। अनियमितता मिलने पर राशन की दुकान निरस्त

संवाद सूत्र, सिकंदराबाद: क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी आलोक वशिष्ठ ने बताया कि हसनपुर जागीर गांव के ग्रामीणों ने राशन डीलर देव सिंह पर राशन वितरण के दौरान धांधली करने का आरोप लगाते हुए एसडीएम रविशंकर सिंह ने मामले की शिकायत की थी। एसडीएम ने क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी को मामले की जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए थे। क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को वह मामले की जांच के लिए गांव पहुंचे। जहां उन्हें मामले की शिकायत सही पाई गई। उन्होंने बताया कि हसनपुर जागीर में राशन डीलर देव सिंह की दुकान का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है। वहीं महीपा जागीर गांव के राशन डीलर की अनियमितता मिलने पर कारण बताओं नोटिस जारी किया है। उधर, नगर के खत्रीवाड़ा मोहल्ला निवासी ममतेश ने गुरुवार को राशन डीलर पर राशन वितरण करने में अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए एसडीएम रविशंकर सिंह से शिकायत की। एसडीएम रविशंकर सिंह ने क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी आलोक वशिष्ठ को मौके पर भेजकर मामले की जांच कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

राशन डीलर व उसके पति पर मुकदमा

संवाद सहयोगी, गुलावठी: पूर्ति निरीक्षक तहसील सदर मीनाक्षी तोमर ने गांव आसफाबाद चंदपुरा में स्थित राशन डीलर की दुकान पर छापेमारी की। यहां सरकार के आदेशों का उल्लंघन मिला। पूर्ति निरीक्षक ने राशन डीलर व उसके पति के खिलाफ सरकारी खाद्यान्न की कालाबाजारी करने और सरकार के आदेशों का उल्लंघन करने के आरोप में डीलर फरहा चौहान और उनके पति इमरान चौहान मुकदमा दर्ज कराया है। उधर, गांव बराल में राशन डीलर द्वारा निर्धारित यूनिट से राशन कम दिए जाने को लेकर ग्रामीणों ने हंगामा किया। ग्राम प्रधान मुन्नी देवी ने डीएम को मामले से अवगत कराते हुए कार्रवाई की मांग की है।

गोदाम इंचार्ज पर गिरी गाज

संवाद सूत्र, शिकारपुर: एसडीएम सुभाष सिंह, डिप्टी एआरएमओ जेया अहमद करीम, तहसीलदार संजय कुमार, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी आलोक वशिष्ठ व सप्लाई इंस्पेक्टर आनंद कुमार ने टीम बनाकर नगर स्थित मार्केटिग विपणन गोदाम में शनिवार को छापा मार कार्रवाई की थी। टीम को गोदाम में 1613 बोरे गेहूं व चावलों के 1045 बोरियों का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला। जिसके बाद शनिवार की रात्रि डिप्टी आरएमओ जिया करीम की तहरीर पर गोदाम इंचार्ज स्याना मार्केटिग अफसर प्रदीप कुमार के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है। उधर, जिला पूर्ति अधिकारी केबी सिंह के नेतृत्व में पहासू देहात की दुकान पर निर्धारित मात्रा में राशन वितरण नहीं किया जा रहा था, साथ ही स्टॉक कम मिला। विभाग ने दुकानदार संजय कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। ग्रामीणों ने डीलर के खिलाफ किया हंगामा

संवाद सूत्र, पहासू: क्षेत्र के गांव फजलपुर के ग्रामीणों ने राशन डीलर पर राशन में अनियमिता करने का आरोप लगाते हुए प्रधान के खिलाफ शिकायत देते हुए अधिकारियों से कार्रवाई की मांग की है। ग्रामीणों ने रविवार को भी डीलर के खिलाफ हंगामा किया। ग्रामीणों ने अधिकारियों से कार्रवाई की मांग की है। वर्जन----

अब तक 32 के खिलाफ हो चुकी है कार्रवाई

लॉकडाउन के दौरान गरीबों को खाद्यान्न और आवश्यक सामग्री की कमी न हो और इसकी जमाखोरी और कालाबाजारी न हो, इसके लिए चार विभागों की निगरानी टीम गठित की है। टीमों ने 12 दिनों में 32 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। सीनियर मार्केटिग इंस्पेक्टर प्रदीप के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

-सुधीर कुमार रुंगटा, सीडीओ

chat bot
आपका साथी