हवा का रुख बदला तो 48 घंटे में तबाही मचा देगा टिड्डी दल

पूर्वी हवाओं का रुख बदला तो मथुरा से अलीगढ़ होते हुए टिड्डी दल अगले 48 घंटे में जनपद की सीमा में प्रवेश कर जाएगा। छोटे दल के इस झुंड को भगाने के लिए कृषि उपनिदेशक कार्यालय में कृषि पर्यवेक्षकों आदि के साथ बैठक की गई। विभाग ने बागों में पॉवर स्प्रे करने वाले ट्रैक्टर चालित वाहन ढोल नगाड़े लाउडस्पीकर और डीजे आदि की सूची बना ली है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 10:52 PM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 10:52 PM (IST)
हवा का रुख बदला तो 48 घंटे में तबाही मचा देगा टिड्डी दल
हवा का रुख बदला तो 48 घंटे में तबाही मचा देगा टिड्डी दल

बुलंदशहर, जेएनएन। पूर्वी हवाओं का रुख बदला तो मथुरा से अलीगढ़ होते हुए टिड्डी दल अगले 48 घंटे में जनपद की सीमा में प्रवेश कर जाएगा। छोटे दल के इस झुंड को भगाने के लिए कृषि उपनिदेशक कार्यालय में कृषि पर्यवेक्षकों आदि के साथ बैठक की गई। विभाग ने बागों में पॉवर स्प्रे करने वाले ट्रैक्टर चालित वाहन, ढोल, नगाड़े, लाउडस्पीकर और डीजे आदि की सूची बना ली है। अगले दो-तीन दिन तक टिड्डियों के दल से बचाव करने के लिए विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं।

कृषि उपनिदेशक आरपी चौधरी ने प्राविधिक सहायकों, आत्मा तकनीकी सहायक (एटीएम), ब्लॉक तकनीकी सहायक (बीटीएम), पर्यवेक्षकों और अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को बताया कि टिड्डियों के दो झुंड जिले की सीमाओं से मात्र 100-150 किमी दूर हैं। 12 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ने वाले इस दल की आमद कभी भी जनपद में हो सकती है। यह दल फसलों को पलभर में बर्बाद कर सकता है, इसीलिए जनपद की सीमाओं में प्रवेश होते ही झुंड को भगाने और नष्ट करने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। स्याना, खुर्जा, सिकंदराबाद आदि फल पट्टी क्षेत्र हैं। इन क्षेत्रों में जिन किसानों के पास ट्रैक्टर चालित पॉवर स्प्रे मशीन है, उनकी सूची रात तक तैयार की जाए। इनका नाम, पता, मोबाइल नंबर, ट्रैक्टर संख्या का ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर और दुकानों से डीजे आदि का प्रबंध करने को कहा गया है।

.....

बाजारों में रसायनों की उपलब्धता

कृषि उपनिदेशक ने कृषि रक्षा अधिकारी अमरपाल सिंह, जिला कृषि अधिकारी अश्विनी कुमार और भूमि संरक्षण अधिकारी घनश्याम वर्मा को बाजारों में मैलाथियान, फैनवलरेट, क्लोरोपाइरीफॉस और लेम्डासायहेलोथ्रिन आदि रासायनिक स्प्रे की उपलब्धता बाजारों में सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। शनिवार को दुकानों पर इनकी उपलब्धता का निरीक्षण किया जाएगा। ये उपाय होंगे कारगर

- टिड्डी दल को भगाने के लिए थालियां, ढोल-नगाडे़, लाउडस्पीकर या अन्य माध्यमों से शोरगुल करना चाहिए।

- मैलाथियान 5 प्रतिशित डस्ट पाउडर 25 किग्रा

- फैनवलरेट 4 प्रतिशत 25 किग्रा

- क्लोरोपाइरीफॉस 10 प्रतिशत डस्ट पाउडर 15 किग्रा प्रति हेक्टेयर

- क्लोरोपायरीफॉस 20 प्रतिशत ई.सी की 1.25 लीटर मात्रा को 500-600 लीटर पानी में घोल बनाकर स्प्रे करें।

- क्लोरोपायरीफॉस 50 प्रतिशत तथा साइपरमैथिन 5 प्रतिशत ईसी की 500 मिली को 500-600 लीटर पानी में घोलकर स्प्रे।

- लेम्डासायहेलोथ्रिन 5 प्रतिशत की 500 मिली को 500-600 लीटर पानी में घोल बनाकर स्प्रे। टिड्डी दिखते ही दें सूचना

टिड्डी दल दिखने पर उक्त अधिकारियों के मोबाइल नंबर पर सूचना दी जा सकती है।

-उप कृषि निदेशक आरपी चौधरी 9457393737

-जिला कृषि अधिकारी अश्विनी कुमार-9458762632

- जिला कृषि रक्षा अधिकारी अमरपाल-9837918688

-वरिष्ठ प्राविधिक सहायक राकेश कुमार 9837771992

-उदय प्रकाश शर्मा 9627562038

.... किसानों के साथ गोष्ठी, ध्वनिवादक यंत्र, पॉवर स्प्रे यंत्र तथा रसायन उपलब्धता के निर्देश दिए गए हैं। टिड्डी दल पर काबू पाने के लिए विभाग और अधिकारी अलर्ट हैं।

-आरपी चौधरी उपनिदेशक कृषि

chat bot
आपका साथी