अत्यधिक रक्तस्त्राव से हुई युसुफ की मौत

जेएनएन बुलंदशहर सुधीर क्लीनिक एंड नर्सिंग होम में डेंगू मरीज युसुफ का आपरेशन व बाद में मौत के मामले में शहर कोतवाली पुलिस पूरी तरह से आरोपितों के पक्ष में खड़ी नजर आ रही है। शनिवार सुबह युसुफ की पीएम रिपोर्ट पुलिस को मिल गयी। इसमें युसुफ की मौत अत्याधिक रक्तस्त्राव से होना बतायी गयी। शरीर में अंदर रक्त मौजूद मिला। साफ है डेंगू से पीड़ित होने पर गलत आपरेशन से रक्तस्त्राव तेज हुआ और युसुफ ने दम तोड़ दिया। चिकित्सकों की माने तो यह पूरी तरह चिकित्सकीय लापरवाही का मामला है। पीएम रिपोर्ट से चिकित्सकों की लापरवाही साफ हो गयी है। बावजूद इसके अभी तक आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई है। हालात यह है कि शहर कोतवाली पुलिस पीएम रिपोर्ट नहीं मिलने की बात कह रही है। कार्रवाई के नाम पर पुलिस ने एक बार फिर चुप्पी साध ली है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:41 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:41 PM (IST)
अत्यधिक रक्तस्त्राव से हुई युसुफ की मौत
अत्यधिक रक्तस्त्राव से हुई युसुफ की मौत

जेएनएन, बुलंदशहर

सुधीर क्लीनिक एंड नर्सिंग होम में डेंगू मरीज युसुफ का आपरेशन व बाद में मौत के मामले में शहर कोतवाली पुलिस पूरी तरह से आरोपितों के पक्ष में खड़ी नजर आ रही है। शनिवार सुबह युसुफ की पीएम रिपोर्ट पुलिस को मिल गयी। इसमें युसुफ की मौत अत्याधिक रक्तस्त्राव से होना बतायी गयी। शरीर में अंदर रक्त मौजूद मिला। साफ है, डेंगू से पीड़ित होने पर गलत आपरेशन से रक्तस्त्राव तेज हुआ और युसुफ ने दम तोड़ दिया। चिकित्सकों की माने तो यह पूरी तरह चिकित्सकीय लापरवाही का मामला है। पीएम रिपोर्ट से चिकित्सकों की लापरवाही साफ हो गयी है। बावजूद इसके अभी तक आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई है। हालात यह है कि शहर कोतवाली पुलिस पीएम रिपोर्ट नहीं मिलने की बात कह रही है। कार्रवाई के नाम पर पुलिस ने एक बार फिर चुप्पी साध ली है।

भूड़ रोड स्थित सुधीर क्लीनिक एंड नर्सिंग होम में गुरुवार को अजीबों गरीब मामला हुआ। पेट का आपरेशन कराने आए एक मरीज युसुफ के स्थान पर सर्जन डा. सुधीर ने डेंगू का उपचार कराने आए एक अन्य युसुफ का आपरेशन कर दिया। राजफाश होने पर डा. सुधीर अग्रवाल ने आनन-फानन युसुफ का पेट सीला और उसे वार्ड में शिफ्ट कर दिया। चार घंटे बाद युसुफ ने दम तोड़ दिया। युसुफ की मौत के बाद स्वजन ने हंगामा किया। नर्सिंग होम के सर्जन के खिलाफ उन्होंने नामजद तहरीर दी। पुलिस ने इसके बाद पीएम कराया। 72 घंटे बीत जाने पर भी स्वजनों की दी तहरीर पर शहर कोतवाली पुलिस ने आरोपित सर्जन व नर्सिंग होम प्रबंधक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज नहीं की। पुलिस पीएम रिपोर्ट के बाद रिपोर्ट दर्ज करने की बात कह रही है।

शनिवार सुबह युसुफ की पीएम रिपोर्ट शहर कोतवाली पुलिस को मिली। इसे एसपी सिटी के पास भेजा गया। एसपी सिटी सुरेन्द्र नाथ तिवारी ने बताया कि पीएम रिपोर्ट में युसुफ की मौत का कारण शार्ट टर्म हैमरेज यानि अत्याधिक रक्तस्त्राव आया है। रिपोर्ट से जाहिर है, डेंगू से ग्रस्त होने पर आपरेशन करने पर युसुफ का रक्त नहीं रुका और उसने दम तोड़ दिया। चिकित्सक के डेंगू के दौरान गलत आपरेशन से युसुफ की जान गयी। पीएम रिपोर्ट के बाद भी पुलिस आरोपित चिकित्सकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने को तैयार नहीं है। शहर कोतवाली पुलिस पूरी तरह से इस मामले में आरोपितों के साथ खड़़ी दिख रही है।

स्वजन बोले, शहर कोतवाली पुलिस नहीं दे रही है पीएम रिपोर्ट

युसुफ के स्वजन शहर कोतवाली पुलिस से बेहद खफा है। उनका आरोप है कि शहर कोतवाल संजीव शर्मा से जब पीएम रिपोर्ट मांगी गयी तो उन्होंने पीएम रिपोर्ट नहीं मिलने की बात कहकर उन्हें चलता कर दिया। उन्होंने पुलिस पर मिलीभगत का आरोप भी लगाया।

------

शरीर से अंग निकालने को किया आपरेशन, नहीं हुआ कोई समझौता

मृतक युसुफ के साले फकरूद्दीन का कहना है कि उनका चिकित्सक या किसी भी डाक्टर से कोई समझौता नहीं हुआ है। पुलिस समझौते की जो बात कह रही है, वह पूरी तरह गलत है। पुलिस आरोपित चिकित्सकों से मिल गयी है। फकरूद्दीन ने कहा यह मामला मानव अंग तस्करी का है। युसुफ आपरेशन के लिए नर्सिंग होम आया ही नहीं था, फिर क्यों उसका आपरेशन करने का कोई मतलब नहीं था। उन्होंने युसुफ की किडनी निकालने की आशंका जतायी। कहा, इसीलिए पुलिस रिपोर्ट दर्ज नहीं कर रही है। न ही पीएम रिपोर्ट दे रही है। उन्होंने कहा कि डाक्टर के खिलाफ हत्या, मानव तस्करी की रिपोर्ट दर्ज कराकर ही दम लेंगे।

इन्होंने कहा..

पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई गई है और इसकी रिपोर्ट आ गई है। शार्ट टर्म हैमरेज यानि अत्याधिक रक्त बहने के कारण मरीज की मौत होना दर्शाया गया है। स्वजन ने समझौतानामा लिखित में दिया है। इसके बाद भी यदि वह कार्रवाई चाहते हैं तो पुलिस पीड़ितों को न्याय दिलाएगी।

- सुरेंद्रनाथ तिवारी

एसपी सिटी।

chat bot
आपका साथी