लॉकडाउन से ऑटोमोबाइल कारोबार को करोड़ों का फटका

लॉकडाउन काल ने जिले के ऑटोमोबाइल कारोबार को तगड़ा झटका दिया है। दो माह में पिछले साल के अप्रैल और मई माह की तुलना में 85 फीसद कम वाहनों की बिक्री हुई है। इससे ऑटोमोबाइल कारोबार को बड़ा नुकसान हुआ है। नतीजन शोरूम पर काम करने वाले कर्मचारियों और बिल्डिग के किराये के भी लाले पड़े हैं। ऑटोमोबाइल कारोबारियों के मुताबिक बचत होना तो दूर की बात खर्चे पूरा करने में पसीना छूट रहा है। सरकार से ब्याज मुक्त ऋण की दरकार है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 08:24 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 06:05 AM (IST)
लॉकडाउन से ऑटोमोबाइल कारोबार को करोड़ों का फटका
लॉकडाउन से ऑटोमोबाइल कारोबार को करोड़ों का फटका

बुलंदशहर, जेएनएन। लॉकडाउन काल ने जिले के ऑटोमोबाइल कारोबार को तगड़ा झटका दिया है। दो माह में पिछले साल के अप्रैल और मई माह की तुलना में 85 फीसद कम वाहनों की बिक्री हुई है। इससे ऑटोमोबाइल कारोबार को बड़ा नुकसान हुआ है। नतीजन शोरूम पर काम करने वाले कर्मचारियों और बिल्डिग के किराये के भी लाले पड़े हैं। ऑटोमोबाइल कारोबारियों के मुताबिक बचत होना तो दूर की बात खर्चे पूरा करने में पसीना छूट रहा है। सरकार से ब्याज मुक्त ऋण की दरकार है। जब तक आर्थिक सहयोग नहीं मिलेगा व्यापार खड़ा होना मुश्किल हो जाएगा। अब लॉकडाउन खुला भी है तो वन साइड बाजार खुल रहा है। ऐसे में सप्ताह में तीन दिन ही शोरूम खुल पाएगा। पिछले वर्ष अप्रैल और मई माह में कंपनी के सभी मॉडल के लगभग 600 दोपहिया वाहन बेचे थे, लेकिन इस बार महामारी और लॉकडाउन के चलते मात्र 75 बाइकें ही बेच पाए हैं। भारी नुकसान उठाना पड़ा है। बिना सहयोग मिले व्यापार संभल नहीं पाएगा।

-दीपक भटनागर, वैष्णवी बजाज लॉकडाउन का ऑटोमोबाइल कारोबार पर सबसे अधिक असर पड़ा है। पिछले साल अप्रैल और मई माह में 130 इलेक्ट्रिक स्कूटी बेची थीं, लेकिन इस बार मात्र दो स्कूटी ही बेच पाए हैं। नुकसान इतना अधिक है, कि शोरूम का किराया और कर्मचारियों का वेतन देने का भी संकट है बैंक से लोन के लिए संपर्क किया है, ताकि किराया और वेतन दे सकें।

-सचिन कुमार-जादौन मोटर्स प्रचार-प्रसार करने के बाद भी ग्राहक नहीं हैं। लॉकडाउन में जब शोरूम बंद थे तो ग्राहकों के आने का मतलब नहीं। प्रशासन ने बाजार खोला तो हर दूसरे दिन शोरूम खुलता है, लेकिन ग्राहकों की जेब में पैसे नहीं हैं। जो ग्राहक आते हैं वो लोन पर ही बाइक की डिमांड करते हैं।

-अंकुर यादव-संचालक, श्री दुर्गा मोटर्स लॉकडाउन में दोपहिया वाहनों की बिक्री सबसे अधिक प्रभावित हुई है। 90 फीसद बिक्री गिरी है। अब बाजार खुला भी है तो नकद बाइक खरीदने वाले ग्राहक नहीं हैं। लोन पर ही बाइक मांग रहे हैं। पहले 30 फीसद ग्राहक नकद बिक्री वाले भी होते थे। बैंक में लिमिट बढ़ाने के लिए प्रार्थना पत्र दिया है।

-नवीन शर्मा-संचालक, नवीन टीवीएस शोरूम

chat bot
आपका साथी