हुनरमंदों के हाथों में होगा रोजगार: अंजान

बिजनौरजेएनएन। उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष रामगोपाल उर्फ गोपाल अंजान ने कहा कि प्रदेश में खादी के प्रचलन को बढ़ाने के लिए हुनरमंदों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। खादी से जुड़े लघु उद्योग धंधे शुरू करने के लिए एक लाख से 25 लाख रुपये तक के ऋण मुहैया कराए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Oct 2019 11:18 PM (IST) Updated:Fri, 25 Oct 2019 06:08 AM (IST)
हुनरमंदों के हाथों में होगा रोजगार: अंजान
हुनरमंदों के हाथों में होगा रोजगार: अंजान

बिजनौर,जेएनएन। उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष रामगोपाल उर्फ गोपाल अंजान ने कहा कि प्रदेश में खादी के प्रचलन को बढ़ाने के लिए हुनरमंदों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। खादी से जुड़े लघु उद्योग धंधे शुरू करने के लिए एक लाख से 25 लाख रुपये तक के ऋण मुहैया कराए जाएंगे।

नजीबाबाद में कई वर्षो तक बंद रहे कंबल कारखाने में उत्पादन शुरू होने पर स्थिति का जायजा लेने पहुंचे गोपाल अंजान ने कहा कि पिछली सरकारों ने खादी को खत्म कर दिया था। जिस कारण नजीबाबाद के कंबल कारखाने पर भी ताले लटके रहे। उत्तर प्रदेश सरकार ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर नजीबाबाद के कंबल कारखाने समेत प्रदेश में बंद पड़े आठ में से सात कारखानों को शुरू कर मील का पत्थर स्थापित किया। प्रधानमंत्री ग्रामीण सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत खनिज, वन, कृषि, रसायन, वस्त्र, परंपरागत ऊर्जा पर आधारित 105 रोजगारों को विकसित करने की योजना है, ताकि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के हाथों को काम मिल सके।

खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में 716 सौर ऊर्जा के चरखे और 500 खादी प्लाजा के माध्यम से प्रदेशभर में तैयार की जाने वाली खादी को बाजार मुहैया कराने की कोशिश है। गोपाल अंजान ने दावा किया कि खादी के क्षेत्र में भविष्य बनाने और रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने सिगल यूज प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर दोना-पत्तल बनाने के काम को प्रोत्साहन दिए जाने की बात कही। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 10 ट्रेनिग सेंटर चल रहे हैं। आठ नए ट्रेनिग सेंटर और स्थापित करने के प्रयास जारी हैं। मीडिया से वार्ता के बाद गोपाल अंजान ने मंडलीय ग्रामोद्योग प्रशिक्षण केंद्र का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर कंबल कारखाने के प्रबंधक रामकंवार, ट्रेनिग सेंटर के प्राचार्य सोमप्रकाश, भाजपा कार्यकर्ता राजन टंडन, तरुण राजपूत, आशु अग्रवाल, नकुल अग्रवाल, शुभम ग्रोवर, नमन गुप्ता आदि उपस्थित रहे। रजिस्टर में स्वीकृति नहीं थी छुट्टी

बिजनौर: उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री रामगोपाल उर्फ गोपाल अंजान ने कार्यालय पहुंचकर निरीक्षण किया। छुट्टी रजिस्टर का निरीक्षण किया तो उसमें सीएल स्वीकृति नहीं थी। केवल आवेदन पत्र रजिस्टर में रखा हुआ था, जिसपर उन्होंने नाराजगी जताई। इस मौके पर दीपक गर्ग मोनू, दुष्यंत सिंह, संदीप शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी