छात्र संख्या कम हो, तो एक पाली में कर सकेंगे पठन-पाठन

कोरोना कम होने पर नियमों के साथ विद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू कर दिया गया। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए विद्यालयों में शिक्षण कार्य दो पालियों में संचालन हो रहा है। इसका माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक विरोध कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 06:18 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 06:18 PM (IST)
छात्र संख्या कम हो, तो एक पाली में कर सकेंगे पठन-पाठन
छात्र संख्या कम हो, तो एक पाली में कर सकेंगे पठन-पाठन

जेएनएन, बिजनौर : कोरोना कम होने पर नियमों के साथ विद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू कर दिया गया। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए विद्यालयों में शिक्षण कार्य दो पालियों में संचालन हो रहा है। इसका माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक विरोध कर रहे हैं। इसके चलते विभाग ने नए निर्देश जारी किये।

समस्त शिक्षा बोर्ड के कक्षा नौ से कक्षा 12 तक के माध्यमिक विद्यालयों को प्रधानाध्यापक, प्रधानाचार्य एवं विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा स्थानीय परिस्थितियों, विद्यालय भवन, शिक्षण कक्षों के आकार एवं उपलब्ध संसाधनों का आंकलन करते हुए विद्यालय वार योजना बनाकर पठन-पाठन की कार्यवाही करेंगे। जिन विद्यालयों में छात्र संख्या अधिक तथा शिक्षण कक्षों के आकार के आधार पर कोविड-19 के प्रोटोकाल के अनुसार शारीरिक दूरी का अनुपालन किया जा संभव नहीं है। ऐसे विद्यालयों में पठन-पाठन भौतिक रूप से दो पालियों संचालित किये जाएगा। इन विद्यालयों का प्रथम पाली आठ बजे से 12 बजे तक एवं दूसरी पाली 12.30 बजे से 4.30 बजे से खोले जाने के निर्देश ही रहेंगे। जिन विद्यालयों में छात्र संख्या कम है शिक्षण कक्षों के आकार के आधार पर कोविड-19 के प्रोटोकाल के अनुसार शारीरिक दूरी का पालन करते हुए एक पाली में संचालन कर सकते है। ऐसे विद्यालयों में शिक्षण कार्य नौ बजे से तीन बजे तक संचालित किए जायेंगे। -बोले अधिकारी

जिन विद्यालयों में छात्रों की संख्या कम है और कक्षाओं में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सीटिंग प्लान से छात्रों को बैठाया जा सकता है, तो ऐसे विद्यालयों का संचालन एक पाली कर सकेंगे। कोरोना प्रोटोकाल का पालन नही होने वाले विद्यालयों का संचालन दो पालियों में किया जाएगा।

-राजेश कुमार, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी