लिखित आश्वासन पर माने किसान, धरना समाप्त

बिजनौर : चीनी मिलों का पेराई सत्र आंरभ कराने, बकाया भुगतान को लेकर भाकियू के बैनर तले

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Oct 2018 08:36 PM (IST) Updated:Sun, 28 Oct 2018 08:36 PM (IST)
लिखित आश्वासन पर माने किसान, धरना समाप्त
लिखित आश्वासन पर माने किसान, धरना समाप्त

बिजनौर : चीनी मिलों का पेराई सत्र आंरभ कराने, बकाया भुगतान को लेकर भाकियू के बैनर तले कलक्ट्रेट में चल रहा धरना-प्रदर्शन रविवार को लिखित आश्वासन पर समाप्त हो गया। प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में हुई समझौता वार्ता में दीपावली से पहले 86 करोड़ रुपये का बकाया भुगतान करने के आश्वासन पर आंदोलित किसान मान गए। इस दौरान धरने स्थल पर आए नौ किसानों की गन्ना लदी ट्रैक्टर-ट्राली के गन्ने को खरीदने घोषणा कर उसे बिजनौर शुगर मिल में डलवाया गया।

भाकियू के बैनर तले कलक्ट्रेट में 25 अक्टूबर से धरना चल रहा था। धरने पर वक्ताओं ने कहा कि सरकार की अनदेखी के कारण किसानों का उत्पीड़न हो रहा है। रविवार दोपर डीएम अटल कुमार राय, एसपी उमेश कुमार ¨सह, एसपी सिटी दिनेश कुमार, एडीएम प्रशासन की उपस्थिति में कलक्ट्रेट के सभागार में जिलाध्यक्ष दिगम्बर ¨सह की अगुवाई में किसानों के प्रतिनिधि मंडल, चीनी मिल अधिकारियों व डीसीओ यशपाल ¨सह की वार्ता हुई। वार्ता में जिलाध्यक्ष चौधरी दिगम्बर ¨सह ने कहा शासन की घोषणा के बाद भी चीनी मिलें नहीं चली। मिलें नहीं चलने पर किसान गन्ने से लदी ट्रैक्टर-ट्राली लेकर गन्ना बेचने को कलक्ट्रेट में पहुंचे। उनका गन्ना खरीदा गया जाए, बकाया भुगतान किया जाए और चीनी मिलों को जल्द चलाने की तिथि बताएं। काफी जद्दोजहद के बीच किसान प्रतिनिधि मंडल व मिल अधिकारियों में सहमति बन गई। प्रशासनिक अधिकारियों ने धरना स्थल पर पहुंचकर सहमति पत्र भाकियू जिलाध्यक्ष को सौंपा। जिलाध्यक्ष ने धरना समाप्त करने की घोषणा की। धरना स्थल पर ठाकुर रामौतार ¨सह, धर्मवीर ¨सह धनकड़, सुरपाल ¨सह, दीपक तोमर, चौधरी अतुल कुमार, मीडिया प्रभारी संदीप त्यागी, कुलदीप ¨सह, राकेश प्रधान, रामपाल ¨सह, लक्ष्मीनारायण, धर्मवरी ¨सह, ¨सधू राज, होशियार ¨सह, गजेन्द्र ¨सह, दिनेश कुमार, सुनील प्रधान, प्रमोद कुमार, राजेन्द्र पप्पू आदि उपस्थित रहे।

इन ¨बदुओं पर हुआ समझौता

बिजनौर, चांदपुर एवं बिलाई मिल को छोड़कर सभी चीनी मिलें एक नवंबर को पांच नवंबर की तौल इंडेंड जारी करते हुए प्रतिकात्मक रूप से तौल कार्य शुरू करेंगी।

अक्टूबर माह में चीनी बिक्री से प्राप्त होने वाली मार्जिन मनी सभी चीनी मिलों का लगभग 43 करोड़ का दोगुना 86 करोड़ रुपये का भुगतान दीपावली से पहले होगा।

शुगर केन कंट्रोल आर्डर 1966 के खंड तीन के अनुसार समय से गन्ना मूल्य भुगतान न करने वाली चीनी मिल के क्रय केन्द्रों से मिल गेट तक 8.35 रुपये प्रतिकुंतल की कटौती किसानों के गन्ना मूल्य से शासनादेश के अनुसार काटने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाएगी।

-चीनी मिल चांदपुर एवं बिजनौर 15 नवंबर से पेराई कार्य प्रारंभ करने के लिए 12 नवम्बर को इंडेंड जारी करेंगी।

chat bot
आपका साथी