शिवालाकलां में दो समुदाय के लोग आमने-सामने

शिवालाकलां (बिजनौर): बिजनौर में दो समुदाय के लोग आमने सामने आ गए। मदरसे में निर्माण कराकर उसे मस्ज

By Edited By: Publish:Thu, 02 Jul 2015 09:56 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2015 09:56 PM (IST)
शिवालाकलां में दो समुदाय के लोग आमने-सामने

शिवालाकलां (बिजनौर):

बिजनौर में दो समुदाय के लोग आमने सामने आ गए। मदरसे में निर्माण कराकर उसे मस्जिद का रूप देने पर पर ¨हदू पक्ष के लोगों ने विरोध शुरू कर दिया, जबकि मुस्लिम पक्ष मंदिर पर इफ्तारी के समय लाउडस्पीकर न बजने की बात पर अड़ा रहा। दोनों पक्षों के लोगों ने थाने का घेराव कर आक्रोश प्रकट किया। बाद में पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने दोनों पक्षों में वार्ता कराने के बाद मामला शांत कराया। दो दिन पूर्व पुलिस अफसरों ने थाने में शांति समिति की बैठक बुलाई थी। इसमें मुस्लिम पक्ष के लोगों ने रोजा इफ्तारी से लेकर नमाज होने तक मंदिर पर लाउडस्पीकर न बजाने का मुद्दा उठाया था। इस दौरान पुलिस ने मंदिर पर शाम के लाउडस्पीकर बजाने पर रोक लगा दी थी। हालांकि, उस दौरान ¨हदू पक्ष ने इसका विरोध जताया था। गुरुवार को मुस्लिम पक्ष ने गांव स्थित मदरसे पर निर्माण कार्य शुरू करा दिया। इस पर ¨हदू समाज के लोगों ने मुस्लिम पक्ष पर मदरसे को मस्जिद का रूप देकर नई परंपरा शुरू करने का आरोप लगाते हुए विरोध शुरू कर दिया। इस पर दोनों समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए। ¨हदू पक्ष के लोगों ने ऐलान किया कि यदि मदरसे पर निर्माण हुआ तो मंदिर पर लाउडस्पीकर भी बजेगा।

गांव में तनाव बढ़ने की सूचना पर थाना पुलिस के अलावा चांदपुर व नूरपुर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। इस बीच दोनों पक्ष के लोगों ने थाने का घेराव करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर सीओ सिटी शैलेंद्र लाल, चांदपुर सीओ महेश अत्री व एसडीएम राकेश यादव थाने पहुंच गए। दोनों पक्ष के लोगों ने अफसरों के सामने ही हंगामा किया। काफी देर चली गहमागहमी के बाद अफसरों ने दोनों पक्षों से वार्ता का प्रयास किया। काफी देर बाद निर्णय हुआ कि न तो मंदिर पर लाउडस्पीकर इफ्तारी से लेकर नमाज होने तक बजेगा और न ही मदरसे पर निर्माण होगा। उसके बाद दोनों पक्षों के बीच लिखित समझौता हो गया।

इन्होंने कहा..

दोनों पक्षों में समझौता करा दिया गया है। गांव में किसी भी तरह का तनाव नहीं है। यदि असमाजिक तत्वों ने गांव की शांति भंग करने का प्रयास किया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- एसडीएम राकेश यादव।

-------

फोटो परिचय---

02बिजसी1- शिवालाकलां में थाने का घेराव करती महिलाएं व पुरूष।

02बिजसी2- शिवालाकलां के ग्रामीणों से वार्ता करते एसडीएम राकेश यादव।

chat bot
आपका साथी